नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi भारतीय बाजार में एक लोकप्रिय ब्रांड के तौर पर जानी जाती है। कंपनी भारत में स्मार्टफोन्स के अलावा ईयरफोन्स, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट बल्व जैसे कई डिवाइसेज बनाती है। कंपनी अपने ज्यादातर प्रोडक्ट्स ऑनलाइन माध्यम से बेचती है। पिछले दो साल में कंपनी ने अपने ऑफलाइन चैनल्स को भी बेहतर बनाया है, ताकि यूजर्स तक उसके प्रोडक्ट्स की पहुंच बढ़ सके। ऑनलाइन फ्लैश सेल के माध्यम से बेचे जाने वाले स्मार्टफोन्स और डिवाइस कुछ ही सेकेंड्स में आउट ऑफ स्टॉक हो जाते हैं। जिसके बाद यूजर्स कंपनी के स्मार्टफोन्स एवं अन्य प्रोडक्ट्स ऑफलाइन या फिर अनऑथोराइज्ड चैनल्स के माध्यम से खरीदने पर मजबूर हो जाते हैं।

हाल ही में कंपनी ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि कई यूजर्स अनऑथोराइज्ड चैनल्स के माध्यम से काउंटरफिटेड या नकली प्रोडक्ट्स खरीद रहे हैं। कंपनी ने अपने बयान में कहा, ‘नकली प्रोडक्ट्स न केवल उपभोक्ता स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा हैं, बल्कि उपभोक्ता की डाटा सुरक्षा के लिए भी एक बड़ा खतरा हैं। प्रोडक्ट्स खरीदने के कुछ दिनों के बाद ही उनमें खराबी शुरू हो सकती है और यूजर्स उन खतरों से अनजान हो सकते हैं। सभी ग्राहकों को ब्रांड और पार्टनर आउटलेट के अधिकृत स्टोर से अधिकृत उत्पाद खरीदने की सख्त सलाह दी जाती है और प्रोडक्ट्स खरीदने के पहले यूजर्स को सतर्क और जागरूक रहना चाहिए।’

इसके साथ ही कंपनी ने यूजर्स को Xiaomi के प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले नीचे दी गई 6 बातों का ध्यान रखने के लिए कहा है।

  • किसी भी प्रोडक्ट को ऑफलाइन चैनल के माध्यम से खरीदने के बाद प्रोडक्ट के सिक्युरिटी कोड को कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूर चेक कर लें।
  • इसके अलावा यूजर्स किसी भी ऑफलाइन चैनल्स के माध्यम से कोई भी सामान खरीद रहे हैं तो उसके रिटेल बॉक्स की क्वालिटी और पैकेजिंग को भी ध्यान से देखें।
  • किसी भी प्रोडक्ट पर कंपनी के ऑरिजिनल लोगो को जरूर देखें।
  • कंपनी के ऑरिजिनल फिटनेस बैंड्स और वियरेबल्स ही कंपनी के ऐप के साथ कम्पैटिबल होंगे।
  • स्मार्टफोन या अन्य प्रोडक्ट की बैटरी पर Li-Poly बैटरी का ऑरिजिनल साइन दिया होगा। अगर, किसी प्रोडक्ट की बैटरी पर Li-ion दिया है तो वो कंपनी की ऑरिजिनल बैटरी नहीं है।
  • नकली USB केबल्स देखने में हल्के होते हैं और आसानी से टूट सकते हैं। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस