Move to Jagran APP

33 लाख के नकली Mi प्रोडक्ट जब्त, कहीं आप तो नही कर रहे इस्तेमाल, ऐसे करें पहचान

Xiaomi कंपनी ने बताया कि Mi के नकली प्रोडक्ट की छापेमारी अक्टूबर और नवंबर में की गई है। Xiaomi ने जिन नकली प्रोडक्ट को जब्त किया है उसमें Mi स्मार्टफोन पावरबैंक चार्जर इयरफोन मोबाइल बैक कवर शामिल हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 02:50 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 02:50 PM (IST)
33 लाख के नकली Mi प्रोडक्ट जब्त, कहीं आप तो नही कर रहे इस्तेमाल, ऐसे करें पहचान
यह Mi के नकली Product की प्रतीकात्मक फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. Xiaomi के स्मार्टफोन की भारत में काफी डिमांड रहती है। लेकिन भारतीय मार्केट में काफी संख्या में Xiaomi के नकली प्रोडक्ट भी मौजूद हैं। Xiaomi की तरफ से खुद इसका खुलासा किया गया है। Mi के करीब 33 लाख रुपये के नकली प्रोडक्ट को चेन्नई के तीन और बैंग्लोर के चार सप्लायर्स से जब्त किया गया है। Xiaomi की तरफ से एंटी काउंटरफीट प्रोग्राम के तहत लोकल पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दर्ज कराई गई है। कंपनी ने बताया कि Mi के नकली प्रोडक्ट की छापेमारी अक्टूबर और नवंबर में की गई है। Xiaomi ने जिन नकली प्रोडक्ट को जब्त किया है, उसमें Mi स्मार्टफोन, पावरबैंक, चार्जर, इयरफोन, मोबाइल बैक कवर शामिल हैं। 

loksabha election banner

कैसे पहचानें Xiaomi के असली प्रोडक्ट 

  • Xiaomi के प्रोडक्ट सिक्योरिटी कोड के साथ आते हैं। इन्हें mi.com से चेक किया जा सकता है। इसमें Mi पावरबैंक और सभी तरह के ऑडियो प्रोडक्ट शामिल हैं। 
  • Xiaomi के असली प्रोडक्ट के रिटेल बॉक्स की क्वॉलिटी काफी अलग होगी है। इसे लेकर Mi Home और Mi Store पर मौजूद प्रोडक्ट से मिलान कर सकते हैं। 
  • प्रोडक्ट के Mi India logo को चेक करें, जो नकली प्रोडक्ट से थोड़ा अलग होगा। 
  • सभी अथॉराइज्ड फिटनेस प्रोडक्ट जैसे Mi Band Mi Fit ऐप कनेक्टिवटी के साथ आते हैं। 
  • नकली Mi केबल जल्द और आसानी से टूट जाती है। 

तीन शॉपिंग एरिया से 3 हजार नकली प्रोडक्ट जब्त 

Xiaomi के नकली प्रोडक्ट को चेन्नई और बैंग्लोर की तीन लोकेशन से करीब 3000 नकली प्रोडक्ट को जब्त किया गया है। चेन्नई शहर से करबी करीब 24.9 लाख और बैंग्लोर से करीब 8.4 लाख रुपये के नकली प्रोडक्ट जब्त हुए हैं। कंपनी ने तीन सप्लायर्स की पहचान की है, जो नकली प्रोडक्ट की सप्लाई करते थे। यह तीनों सप्लायर्स देशभर के कई शहरों में नकली प्रोडक्ट की सप्लाई करते थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.