Move to Jagran APP

Facebook पर जल्द आ रहा है Breaking News फीचर, विवादों के बाद बंद होगा Trending

फेसबुक फर्जी खबरों को रोकने के लिए ट्रेंडिंग फीचर को बंद करने जा रहा है। वहीं अब इसकी जगह लेगा फेसबुक का ब्रेकिंग फीचर।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 01:37 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 02:41 PM (IST)
Facebook पर जल्द आ रहा है Breaking News फीचर, विवादों के बाद बंद होगा Trending
Facebook पर जल्द आ रहा है Breaking News फीचर, विवादों के बाद बंद होगा Trending

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। फेसबुक लंबे समय से चल रहे विवादों के बाद अपने Trending फीचर को बंद करने जा रहा है। फेसबुक इसके बदले एक नया फीचर लाने वाला जहां यूजर्स को ब्रेकिंग न्यूज पढ़ने को मिलेगी। दरअसल फर्जी खबर पर रोक लगाने के लिए फेसबुक ब्रेकिंग न्यूज फीचर को लाने जा रहा है।

loksabha election banner

ऐसे काम करेगा ब्रेकिंग न्यूज फीचर

रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रेकिंग न्यूज फीचर को तीन भागों में बांटा गया है। इनमें ब्रेकिंग न्यूज लेवल, टूडे इन और न्यूज वीडियो इन वॉच शामिल हैं।

Breaking News Level- इस कैटेगरी में जो भी ब्रेकिंग न्यूज आएगी उसका नोटिफिकेशन यूजर्स को सीधे मिलेगा। फेसबुक ने इसके लिए भारत, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया समेत उत्तर और दक्षिण अमेरिका के 80 न्यूज पब्लिशर्स के साथ साझेदारी की है।

Today In- इस कैटेगरी में ब्रेकिंग, स्थानीय(लोकल) और बड़ी खबरों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ स्थानीय प्रसाशनिक अधिकारियों की तरफ से साझा की हुई जानकारियों को भी बताया जाएगा।

News Video In Watch- इस कैटेगरी में आप लाइव कवरेज के साथ वीडियो फॉर्मेट में खबरों को देख सकेंगे।

बंद होगा Trending फीचर

ट्रेंडिंग फीचर बंद करने को लेकर फेसबुक ने अपने यूजर्स को जानकारी देनी शुरू कर दी है। फेसबुक का ट्रेंडिंग फीचर साल 2014 में शुरू हुआ था, जिसको लेकर ये काफी विवादों में रहा। फेसबुर का ट्रेंडिंग फीचर दुनियाभर के 5 देशों में ही उपलब्ध है। इसमें केवल 1.5 फीसदी खबरों पर ही क्लिक होता है। इन खबरों की विश्वसनीयता भी कम होती है।

क्या था Trending फीचर?

फेसबुक के दाईं ओर देखने वाले ट्रेंडिंग फीचर में वो सभी मुद्दे दिखाई देते थे, जो देश या दुनिया में लोगों के बीच लोकप्रिय हों। इन मुद्दों पर क्लिक करने के बाद यूजर्स इस मामले से जुड़े तमाम पोस्ट, फोटोज और वीडियोज को पढ़ सकते हैं।

Trending फीचर को लेकर क्या था विवाद?

इस फीचर को लेकर फेसबुक पर पक्षपात का आरोप लग रहा था। दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक शुरू में खबर का शीर्षक संपादकों की तरफ से चुने जाते थे। जिससे कट्टरवादी सोच को लगाम लगाया जाता था, लेकिन फिर फेसबुक ने संपादकों को हटा दिया। फेसबुक ने खबरों के लिए एक एलगोरिदम का इस्तेमाल किया। एल्गोरिदम ट्रेंड के हिसाब से खबरों को चुनता था लेकिन इसके चलते कई फर्जी और झूठी खबरें भी ट्रेंड में आने लगी। इसको लेकर फेसबुक की आलोचना भी हो रही थी।

यह भी पढ़ें:

इन तीन एप्स की मदद से सुधारिए अपनी इंग्लिश, महीने भर में दिखेगा अंतर

Google Maps पर लोकल गाइड बन कर करें कमाई, ये 6 फीचर्स आएंगे आपके काम

गेम के शौकीनों को पसंद आएंगे ये 4 स्मार्टफोन्स, जानें फीचर्स और कीमत 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.