Move to Jagran APP

Facebook से लेकर Aadhar तक, 2018 की ये डाटा लीक्स रही चर्चा में

इन डाटा लीक्स की वजह से करोड़ों नहीं, अरबों यूजर्स की निजी जानकारियां सार्वजनिक हो गई

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 04:27 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 08:13 AM (IST)
Facebook से लेकर Aadhar तक, 2018 की ये डाटा लीक्स रही चर्चा में
Facebook से लेकर Aadhar तक, 2018 की ये डाटा लीक्स रही चर्चा में

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। 2018 तकनीक के क्षेत्र में न सिर्फ नए इनोवेशन के लिए चर्चा में रही बल्कि Facebook, MyHeritage समेत कई कंपनियों के यूजर्स के डाटा लीक्स के लिए भी चर्चा में रही। Facebook डाटा लीक्स ने जहां एक तरफ भारत से लेकर अमेरिका तक राजनीति हिला कर रख दी। वहीं, दूसरी तरफ आधार कार्ड की डाटा लीक्स ने तो आधार कार्ड के नए नियम बनाने पर मजबूर कर दिया। इन डाटा लीक्स की वजह से करोड़ों नहीं, अरबों यूजर्स की निजी जानकारियां सार्वजनिक हो गई। जिसकी वजह से इन डाटा लीक्स को लेकर काफी विवाद हुआ और ये सुर्खियों में बनी रही। आइए, जानते हैं 2018 के टॉप 5 डाटा लीक्स के बारे में

loksabha election banner

Facebook

जानी मानी सोशल मीडिया कंपनी Facebook डाटा लीक सबसे ज्यादा सुर्खियों में रही है। इसकी मुख्य वजह इस डाटा लीक का संबंध राजनीति से होना था। 17 मार्च 2018 को इस डाटा लीक के बारे में पता चला जिसमें Facebook का एक राजनीतिक डाटा फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका के द्वारा दुनियाभर के 87 मिलियन लगभग 8.7 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारियां शेयर की गई थी। कैम्ब्रिज एनालिटिका पर यह आरोप है कि इसका इस्तेमाल उसने अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में किया था। कैम्ब्रिज एनालिटिका ने यह कबूल किया की उसके पास 30 मिलियन यानी की 3 करोड़ यूजर्स की जानकारियां हैं। जिसके बाद Facebook का यह डाटा लीक काफी चर्चा में रहा। Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग को इसके लिए अमेरिकी संसद में सफाई भी देनी पड़ी।

MyHeritage

एक अमेरिकी सिक्योरिटी रिसर्च फर्म ने ऑनलाइन जीनिलोजी प्लेटफॉर्म MyHeritage के डाटा लीक के बारे में 4 जून 2018 को उजाकर किया। इस डाटा लीक में 92 मिलियन यानी करीब 9.2 करोड़ यूजर्स की जानकारियां सार्वजनिक हो गई। सिक्योरिटी फर्म के मुताबिक, इस डाटा लीक में यूजर्स के हैश पासवर्ड भी सार्वजनिक हुए जबकि पेमेंट इंफोर्मेशन लीक नहीं हुई।

Under Armour

Under Armour डाटा लीक्स में करीब 150 मिलियन यानी की 15 करोड़ यूजर्स की जानकारियां सार्वजनिक हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस डाटा लीक में 150 मिलियन यूजर्स की जानकारियां MyFitnessPal नाम के एक प्लेटफार्म एक्सेस कर रही थीं। जो लोगों के डाइट और एक्सरसाइज को ट्रैक कर रही थी।

Exactis

एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने जून 2018 में इस डाटा लीक के बारे में जानकारी दी। इस डाटा लीक की वजह से 340 मिलियन यानी की करीब 34 करोड़ यूजर्स की जानकारियां सार्वजनिक हो गई। जिनमें यूजर्स की निजी जानकारियां भी शामिल थीं। यूजर्स के बच्चों के लिंग से लेकर नाम तक सार्वजनिक हो गए।

Aadhaar

Aadhaar डाटा लीक को 2018 का सबसे बड़ा डाटा लीक भी कहा जा सकता है। इस डाटा लीक में 1.1 बिलियन यानी की करीब 110 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारियां लीक हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 500 रुपये में यूजर्स की निजी जानकरियों को बेचा गया। इन जानकारी में नाम, पता, फोन नंबर, फोटोग्राफ और ई-मेल आईडी शामिल हैं। 300 रुपये के अतिरिक्त भुगतान पर किसी को भी किसी भी यूजर्स के फोटो आइडी कार्ड प्रिंट करने वाले सॉफ्टवेयर का भी एक्सेस मिल जाता था। इस डाटा लीक की वजह से 1.1 अरब भारतीय नागरिकों का डाटा सार्वजनिक हो गया। बाद में माननीय सुप्रीम कोर्ट ने आधार की सुरक्षा पर सवाल उठाते हुए इसके इस्तेमाल के नियम में बदवाल कर दिया। 

यह भी पढ़ें:

Poco F1 Armoured Edition का सस्ता वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें क्या है खास फीचर्स

फोटोज से लेकर अकाउंट लीक होने तक 2018 फेसबुक के लिए रहा बेहद खराब, जानें क्यों

2019 में और स्मार्ट होगी टेक्नोलॉजी, जानें नए वर्ष के नए ट्रेंड्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.