Move to Jagran APP

Youtube और Instagram के मुकाबले घट रही है Facebook की लोकप्रियता- रिपोर्ट

सेन फ्रांसिस्को में ‘प्यू रिसर्च सेंटर’ की तरफ से किए गए सर्वे में युवाओं ने कहा कि ऑन लाइन प्लेटफॉर्म में उनकी पहली पसंद यूट्यूब है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 02:31 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 02:31 PM (IST)
Youtube और Instagram के मुकाबले घट रही है Facebook की लोकप्रियता- रिपोर्ट
Youtube और Instagram के मुकाबले घट रही है Facebook की लोकप्रियता- रिपोर्ट

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। फेसबुक की तरफ से यूजर्स की सुविधाओं को लेकर तमाम अपडेट्स किए जा रहे हैं। लेकिन हाल ही में आई एक रिपोर्ट कंपनी के लिए किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है। दरअसल अमेरिका में रह रहे युवाओं के बीच एक सर्वे किया गया, जहां उनसे पूछा गया कि उन्हें कौन सा ऑन लाइन प्लेटफॉर्म ज्यादा पसंद है। सेन फ्रांसिस्को में ‘प्यू रिसर्च सेंटर’ की तरफ से किए गए सर्वे में युवाओं ने कहा कि ऑन लाइन प्लेटफॉर्म में उनकी पहली पसंद यूट्यूब है।

loksabha election banner

सर्वे का रिपोर्ट

सर्वे में पूछे गए सवालों के जवाब के मुताबिक 85 फीसदी युवा यूट्यूब को पसंद करते हैं। वहीं इंस्टाग्राम को 72 फीसदी और स्नैपचेट को 69 फीसदी युवा पसंद करते हैं। इस कड़ी में फेसबुक चौथे स्थान पर है जिसे 51 फीसदी युवाओं ने अपनी पहली पसंद माना है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि इंस्टाग्राम फेसबुक की स्वामित्व वाला ऑन लाइन प्लेटफॉर्म है।

ये आधार भी हैं शामिल

रिपोर्ट के मुताबिक कम इनकम वाले वर्ग के युवाओं में फेसबुक के लोकप्रियता बरकरार है। जबकि ज्यादा आय वाले वर्ग के युवाओं में दूसरे ऑन लाइन की लोकप्रियता फेसबुक के मुकाबले ज्यादा है।

कौन सा प्लेटफॉर्म है लड़कियों में लोकप्रिय?

अमेरिका के सेनफ्रांसिस्को में आयोजित सर्वे में इस बात को भी बताया गया है कि लड़कियों में स्नैपचेट ज्यादा लोकप्रिय है। जबकि लड़कों में यूट्यूब की लोकप्रियता सबसे ज्यादा है।

Facebook पर जल्द आ रहा है Breaking News फीचर

फेसबुक अपने Trending फीचर को बंद कर के ब्रेकिंग न्यूज फीचर लाने जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रेकिंग न्यूज फीचर को तीन भागों में बांटा गया है। इनमें ब्रेकिंग न्यूज लेवल, टूडे इन और न्यूज वीडियो इन वॉच शामिल हैं।

बंद होगा Trending फीचर

ट्रेंडिंग फीचर बंद करने को लेकर फेसबुक ने अपने यूजर्स को जानकारी देनी शुरू कर दी है। फेसबुक का ट्रेंडिंग फीचर साल 2014 में शुरू हुआ था, जिसको लेकर ये काफी विवादों में रहा। फेसबुर का ट्रेंडिंग फीचर दुनियाभर के 5 देशों में ही उपलब्ध है। इसमें केवल 1.5 फीसदी खबरों पर ही क्लिक होता है। इन खबरों की विश्वसनीयता भी कम होती है।

क्या था Trending फीचर?

फेसबुक के दाईं ओर देखने वाले ट्रेंडिंग फीचर में वो सभी मुद्दे दिखाई देते थे, जो देश या दुनिया में लोगों के बीच लोकप्रिय हों। इन मुद्दों पर क्लिक करने के बाद यूजर्स इस मामले से जुड़े तमाम पोस्ट, फोटोज और वीडियोज को पढ़ सकते हैं।

Trending फीचर को लेकर क्या था विवाद?

इस फीचर को लेकर फेसबुक पर पक्षपात का आरोप लग रहा था। दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक शुरू में खबर का शीर्षक संपादकों की तरफ से चुने जाते थे। जिससे कट्टरवादी सोच को लगाम लगाया जाता था, लेकिन फिर फेसबुक ने संपादकों को हटा दिया। फेसबुक ने खबरों के लिए एक एलगोरिदम का इस्तेमाल किया। एल्गोरिदम ट्रेंड के हिसाब से खबरों को चुनता था लेकिन इसके चलते कई फर्जी और झूठी खबरें भी ट्रेंड में आने लगी। इसको लेकर फेसबुक की आलोचना भी हो रही थी।

यह भी पढ़ें:

इन तीन एप्स की मदद से सुधारिए अपनी इंग्लिश, महीने भर में दिखेगा अंतर

Google Maps पर लोकल गाइड बन कर करें कमाई, ये 6 फीचर्स आएंगे आपके काम

गेम के शौकीनों को पसंद आएंगे ये 4 स्मार्टफोन्स, जानें फीचर्स और कीमत 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.