नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook Messenger अब पहले से ज्यादा सुरक्षित होने जा रहा है। WhatsApp की तरह इसमें भी End to End Encryption फीचर जल्द मिलने वाला है। Meta ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि इस फीचर की टेस्टिंग शुरू चुकी है, इसलिए इसे कुछ यूजर्स के लिए ही रोल आउट किया गया है।

फेसबुक मैसेंजर में एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर के मिलने के बाद इसके द्वारा की गई चैट Conversation पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगी। मैसेंजर के लिए इस फीचर पर चर्चा तो काफी समय से चल रही थी लेकिन अब कंपनी ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है।

अब यूजर्स की होगी चैट सुरक्षित

जब एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर सभी यूजर्स को मिल जाएगा तब फेसबुक मैसेंजर के करोड़ों यूजर्स की चैट पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगी। साथ ही यूजर्स को चैट के लीक होने का डर भी समाप्त होगा।  

क्या होता है End to End Encryption

End to End Encryption एक ऐसा फीचर है जिससे 2 यूजर्स के बीच की चल रही बातें सिर्फ वहीं यूजर्स के बीच ही रहेगी। यूजर्स के बीच की बातों को ना तो फेसबुक और ना ही कोई और जान सकेगा। WhatsApp में यह फीचर पहले से ही मौजूद मिलता है।

Vanish Mode भी मिलेगा

WhatsApp के Dissapearing मैसेज फीचर की भी Messenger के लिए टेस्टिंग चल रही है। कंपनी ने हाल ही में WhatsApp डिसअपियरिंग मैसेज को सेव रखने के लिए Keep Message का ऑप्शन भी शुरू किया है। इसको भी Messenger में जोड़ा जा सकता है। कंपनी Facebook Messenger में इस फीचर को Vanish Mode के नाम से लांच कर सकती है।

कब मिलेगा End to End Encryption फीचर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस फीचर को साल के अंत में या अगले साल 2023 की शुरुआत में पेश कर सकती है। इस नए फीचर से फेसबुक मैसेंजर की चैट के साथ ऑडियो और वीडियो कॉल भी सुरक्षित हो जाएगी।

Edited By: Kritarth Sardana