Move to Jagran APP

Facebook Messenger भी अब Whatsapp की तरह बनेगा सुरक्षित, जानें कंपनी के उठाए गए इस बड़े कदम के बारे में

Facebook Messenger Whatsapp तो काफी सुरक्षित सेवा है। लेकिन Facebook Messenger में Whatsapp वाले फीचर्स लाकर Meta इसे भी सुरक्षित बनाने जा रही है। जानिए इस फीचर के बारे में जो Messenger को पहले से कई ज्यादा सुरक्षित बना देगी।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 08:58 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 08:58 PM (IST)
Facebook Messenger भी अब Whatsapp की तरह बनेगा सुरक्षित, जानें कंपनी के उठाए गए इस बड़े कदम के बारे में
Facebbok Messanger photo credit- Jagran File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook Messenger अब पहले से ज्यादा सुरक्षित होने जा रहा है। WhatsApp की तरह इसमें भी End to End Encryption फीचर जल्द मिलने वाला है। Meta ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि इस फीचर की टेस्टिंग शुरू चुकी है, इसलिए इसे कुछ यूजर्स के लिए ही रोल आउट किया गया है।

loksabha election banner

फेसबुक मैसेंजर में एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर के मिलने के बाद इसके द्वारा की गई चैट Conversation पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगी। मैसेंजर के लिए इस फीचर पर चर्चा तो काफी समय से चल रही थी लेकिन अब कंपनी ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है।

अब यूजर्स की होगी चैट सुरक्षित

जब एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर सभी यूजर्स को मिल जाएगा तब फेसबुक मैसेंजर के करोड़ों यूजर्स की चैट पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगी। साथ ही यूजर्स को चैट के लीक होने का डर भी समाप्त होगा।  

क्या होता है End to End Encryption

End to End Encryption एक ऐसा फीचर है जिससे 2 यूजर्स के बीच की चल रही बातें सिर्फ वहीं यूजर्स के बीच ही रहेगी। यूजर्स के बीच की बातों को ना तो फेसबुक और ना ही कोई और जान सकेगा। WhatsApp में यह फीचर पहले से ही मौजूद मिलता है।

Vanish Mode भी मिलेगा

WhatsApp के Dissapearing मैसेज फीचर की भी Messenger के लिए टेस्टिंग चल रही है। कंपनी ने हाल ही में WhatsApp डिसअपियरिंग मैसेज को सेव रखने के लिए Keep Message का ऑप्शन भी शुरू किया है। इसको भी Messenger में जोड़ा जा सकता है। कंपनी Facebook Messenger में इस फीचर को Vanish Mode के नाम से लांच कर सकती है।

कब मिलेगा End to End Encryption फीचर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस फीचर को साल के अंत में या अगले साल 2023 की शुरुआत में पेश कर सकती है। इस नए फीचर से फेसबुक मैसेंजर की चैट के साथ ऑडियो और वीडियो कॉल भी सुरक्षित हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.