नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप​प्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook अब जल्द ही अपने Like count फीचर को बंद करने वाला है, जिसके बाद किसी पोस्ट पर मिलने वाले Like की संख्या पता नहीं चलेगी। यानि आप अपने पोस्ट पर मिलने वाले Likes को खुद ही देख सकते हैं और पब्लिकली उसे हाइड कर सकेंगे। बता दें कि इस साल जुलाई में अपने फोटो शेयरिंग ऐप Instagram पर भी like counts को हाइड करने की सुविधा शुरू की थी, क्योंकि फॉओवर्स का फोकस आपके किसी फोटो या वीडियो से ज्यादा उस पर मिलने वाले likes पर होता है। इसी तरह अब Facebook पर भी likes को हाइड करने की सुविधा उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें: Facebook नोटिफिकेशन्स को बंद करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

रिपोर्ट्स के अनुसार Facebook का मानना है कि लाइक्स काउंट को कम करने से सोशल मीडिया पर बढ़ रहा लोगों के बीच दबाव कम होगा। साथ ही फोकस केवल पोस्ट पर ही होगा। वैसे भी किसी पोस्ट को देखते समय अक्सर उस पर फोकस करने की बजाय हमारा फोकस उस पोस्ट को मिलने वाले लाइक्स काउंट पर होता है। जो कि अब जल्द ही बंद हो जाएगा। जिसके बाद कंपनी नया फीचर पेश करेगी। 

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार Facebook ने अपने Like counts फीचर को बंद करने के साथ ही Like-hiding फीचर पर काम करना शुरू कर दिया है। जो कि बिल्कुल Instagram के हाइड फीचर की तरह की काम करेगा। इस फीचर के आने के बाद केवल यूजर्स की यह चेक कर सकेंगे कि उनके किसी पोस्ट पर कितने लाइक मिले हैं। 

इसके अलावा पिछले दिनों खबर आई थी कि Facebook एक नए फीचर LOL पर काम कर रहा है जिसे जल्द ही पेश किया जा सकता है। इस फीचर के तहत यूजर्स को memes और GIFS की सुविधा उपलब्ध होगी। खास बात है कि कंपनी का यह नया फीचर टीनएजर्स को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। जिसमें इंस्टाग्राम फीड्स की तरह For You, Animals, Pranks समेत कई अन्य कैटेगरीज शामिल होंगी। इससे यूजर्स किसी भी कैटेगरी में जाकर memes और GIFS का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप