Move to Jagran APP

Facebook ने ग्लोबली लॉन्च किया लाइव ऑडियो रूम फीचर, Clubhouse को मिलेगी कड़ी टक्कर

Facebook अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के ऑडियो एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए एक नया फीचर रोल आउट कर रहा है। सोशल मीडिया दिग्गज ने ग्लोबल स्तर पर पब्लिक फिगर कंटेंट क्रिएटर के लिए Live Audio Room का अनावरण किया है। रूम्स Clubhouse की तरह ही काम करते हैं।

By Mohini KediaEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 04:11 PM (IST)
Facebook ने ग्लोबली लॉन्च किया लाइव ऑडियो रूम फीचर, Clubhouse को मिलेगी कड़ी टक्कर
ये Facebook की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| Facebook अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के ऑडियो एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए एक नया फीचर रोल आउट कर रहा है। सोशल मीडिया दिग्गज ने ग्लोबल स्तर पर पब्लिक फिगर, कंटेंट क्रिएटर के लिए लाइव ऑडियो रूम (Live Audio Room) का अनावरण किया है। क्लबहाउस (Clubhouse) में बढ़ती डिमांड को देखते हुए लॉन्च किया गया नया फीचर यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर लाइव ऑडियो (Live Audio) डिस्कशन की मेजबानी करने की अनुमति देगा। फेसबुक ने पहले ही अमेरिका में इस सुविधा का परीक्षण शुरू कर दिया है, लेकिन कंपनी की ओर से ग्लोबल लॉन्च के बारे में ऑफशियल घोषणा 11 अक्टूबर को हुई। Facebook ने हाल ही में यूएस में पॉडकास्ट (Podcasts) सुनने के ऑप्शन भी ऐड किया है| कंपनी साउंडबाइट्स ऑडियो क्लिप (Soundbites audio clips) ऑप्शन की भी टेस्टिंग कर रही है।

loksabha election banner

कैसे काम करता है Facebook का लाइव ऑडियो रूम फीचर?

Facebook के कार्यकारी एलेक्जेंड्रू वोइका (@alexvoica) ने नए लाइव ऑडियो रूम फीचर के वैश्विक लॉन्च के बारे में ट्वीट किया। ट्वीट के अनुसार, दुनिया भर में फेसबुक पर सभी वेरिफाइड पब्लिक फिगर, कंटेंट क्रिएटर के पास लाइव ऑडियो रूम की मेजबानी करने की क्षमता होगी। वोइका ने कहा कि Facebook क्रिएटर्स और कम्युनिटीज को कनेक्ट करने, लोगों को नई आवाजें खोजने में मदद करने और विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए अधिक टूल प्रदान कर रहा है। लाइव ऑडियो रूम वर्तमान में Android और डेस्कटॉप के लिए ट्रायल स्टेप में हैं। वोइका ने पुष्टि की कि फेसबुक Android ऐप से लाइव ऑडियो रूम बनाने की क्षमता और डेस्कटॉप से सुनने की क्षमता का टेस्टिंग कर रहा है।

Facebook जल्द लाने जा रहा है Podcasts फीचर

जब Facebook ने पहली बार इस साल जून में फीचर की घोषणा की थी, तब लाइव ऑडियो रूम iOS ऐप में ही उपलब्ध था। अब, यूजर्स इसके Android ऐप में भी 'Rooms' बना सकते हैं। रूम्स ClubHouse की तरह ही काम करते हैं। यूजर्स लाइव बातचीत सुन सकते हैं और उसमें शामिल हो सकते हैं। बोलने वालों की संख्या 50 तक सीमित है। Facebook ने पॉडकास्ट (Podcasts) नाम से एक और ऑडियो फीचर भी लॉन्च किया है। यूजर्स अपने शो को फॉलोअर्स के साथ शेयर करने के लिए Facebook पर अपने पॉडकास्ट पब्लिश कर सकते हैं और नए लोगों को उन्हें खोजने की अनुमति दे सकते हैं।

Facebook का कहना है कि अमेरिका में लाइव ऑडियो रूम और पॉडकास्ट शुरू हो रहा है जो ऑडियो यात्रा की शुरुआत है। कंपनी ने पुष्टि की कि वह साउंडबाइट्स को विकसित करने और लॉन्च करने के लिए रचनाकारों के साथ काम कर रही है जो शॉर्ट-फॉर्म, क्रिएटिव ऑडियो क्लिप हैं। यह फीचर यूजर्स को ऑडियो के एडिटेड स्निपेट्स को पूरे प्लेटफॉर्म पर पोस्ट और शेयर करने में सक्षम बनाएगा। साउंडबाइट फीचर के टिकटॉक (TikTok) कॉम्पिटिटर होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.