नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook के CEO मार्क ज़करबर्ग नेकहा कि JioMart और WhatsApp साझेदारी को ग्लोबल मॉडल बनाने की दिशा मेंकाम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर यह मॉडल सफल रहता है, तोदुनियाभर में JioMart और WhatsApp मॉडल को लागू किया जाएगा। ज़करबर्ग ने कहा कि Jio और WhatsApp की साझेदारी भारत में हजारों किराना दुकानों और छोटे व्यवसायों को कारोबार करने में मदद करेगी। JioMart को लॉन्चिंग के बाद से एक दिन में करीब चार लाख से ज्याादा ऑर्डर मिल रहे हैं। JioMart का दावा है कि ऑर्डर की यह संख्या ऑनलाइन किराना कारोबार वर्ग में एक रिकॉर्ड है।मुकेश अंबानी ने 15 जुलाई को रिलायंस की वार्षिक आम बैठक (AGM) को संबोधित करते हुए कहा था कि JioMart पर ऑर्डर की संख्या 2.5 लाख हो गई है।

बता दें कि Facebook ने Jio प्लेटफॉर्म्स में 22 अप्रैल को 43574 करोड रुपए का निवेश किया है। JioMart और WhatsAap के गठजोड़ से करीब 40 करोड़ Whatsapp के ग्राहकों से JioMart को और मजबूती मिलने की उम्मीद की जा रही है। ग्राहक नजदीक की किराना दुकान पर JioMart और Whatsapp इस्तेमाल कर भुगतान कर सकेंगे। JioMart से बिचौलियों को कम खत्म हो जाएगा और सामान किसानों से सीधे ग्राहकों तक पहुंचाएगी।

बता दें कि इसी वर्ष मई के आखिरी सप्ताह में JioMart ने 200 शहरों से अपनी शुरूआत की थी। नब्बे शहरों में पहली बार ग्राहक किराना की ऑनलाइन खरीदारी के साथ जुड़े थे। JioMart पर उपलब्ध अधिकतर चीजों के दाम दूसरे प्लेटफॉर्म्स से 5 फीसदी सस्ते रखे गए हैं। ब्रांडेड सामान की कीमतें भी कुछ कम रखी गई हैं। अंबानी ने एजीएम में JioMart के विस्तार की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि JioMart अब अपनी पहुंच और वितरण क्षमताओं को बढ़ाने पर जोर देगा। उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं और खरीदारी का अनुभव देने के लिए जियोमार्ट प्रतिबद्ध है। किराना के अलावा हम आने वाले दिनों में इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर के क्षेत्रों को भी कवर करेंगे। आने वाले वर्षों में, हम कई और शहरों में कहीं अधिक ग्राहकों की सेवा करेंगे।

(By- Saurabh Verma) 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021