नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। रियलमी (Realme) भारत की सबसे तेज बढ़ने वाली स्मार्टफोन कंपनी है। साथ ही रियलमी भारत की नंबर-1 5G स्मार्टफोन कंपनी बनने में भी कामयाब रही है। रियलमी आने वाले दिनों कई नए इनोवेटिव फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। इस बारे में दैनिक जागरण ने रियलमी इंडिया के सीईओ, रियलली के वाइस प्रेसिडेंट और रियलमी इंटरनेशनल बिजनेस ग्रुप के प्रेसिडेंट माधव सेठ से बातचीत की। जो इस प्रकार है-

साल 2021 Realme के लिए कैसा रहा? इस दौरान Realme की सेल कैसी रही? क्या चिपसेट कमी से अपकमिंग प्रोजेक्ट में देरी हुई?

रियलमी के लिए साल 2021 काफी शानदार रहा है। इस साल कंपनी ने मार्केट शेयर और शिपमेंट के मामले में कई माइलस्टोन सेट किये। रियलमी ने इस साल कई नई कैटेगरी जैसे हियरेबल, वियरेबल, स्मार्ट टीवी, लैपटॉप और टैबलेट में एंट्री की। काउंटरप्वाइंट रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस साल हियरेबल सेगमेंट में नंबर-2 रही।वही साल 2021 की तीसरी तिमाही में रियलमी ने 100 मिलियन स्मार्टफोन और ग्लोबली स्मार्टफोन मार्केट शेयर में 6वां स्थान हासिल किया। रियलमी अक्टूबर माह में 18 फीसदी मार्केट शेयर के साथ भारत की नंबर-2 कंपनी बनी।

हां, चिपसेट की कमी का सामना पूरी स्मार्टफोन इंडस्ट्री को करना पड़ा। लेकिन हमने वक्त पर मेनस्ट्रीम चिपसेट मेकर और थर्ड पार्टी सप्लायर के साथ साझेदारी की है, जिससे रियलमी को चिपसेट कमी का कम सामना करना पड़ा।

साल 2022 के लिए Realme के क्या प्लान हैं? इसी साल भारत में 5G नेटवर्क उपलब्ध होने की संभावना है। ऐसे में 5G को लेकर Realme की क्या रणनीति है?

रियलमी इस साल अपने प्रीमियम स्मार्टफोन पर फोकस करेगी। इसमें Reame GT स्मार्टफोन सीरीज शामिल है। साथ ही कंपनी लेटेस्ट क्वॉलकॉम प्रोसेसर और नई टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन भी लॉन्च करेगी। इसके अलावा टेकलाइफ इकोसिस्टम पोर्टफोलियो का विस्तार होगा। इसमें 1+5+T स्ट्रैटजी को अपनाया जाएगा। इस स्ट्रैटजी के तहत कई नई कैटेगरी के प्रोडक्ट लॉन्च किये जाएंगे। कंपनी 15 से ज्यादा नई कैटेगरी और 50 से ज्यादा AIoT प्रोडक्ट को लॉन्च करेगी। इसमें स्मार्ट टीवी, स्मार्ट ऑडियो, वियरेबल्स, TWS, लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्ट प्रोडक्ट के साथ Realme TechLife शामिल है।

कंपनी इस साल अपनी ऑफलाइन मौजूदगी को मजबूत करेगी। कंपनी ने अभी तक भारत 35,000 से ज्यादा रिटेल स्टोर खोले हैं, जिन्हें इस साल 50,000 करने की योजना है। साथ ही कंपनी एक फ्लैगशिप स्टोर और दो एक्सपीरिएंस स्टोर लॉन्च करेगी। कंपनी ने हाल ही में 300 एक्सक्लूसिव मेनलाइनट स्टोर खोले हैं। साल 2022 के आखिरी तक कंपनी 1300 से ज्यादा स्टोर खोलेगी।

रियलमी इस साल 5G टेक्नोलॉजी बेस्ड R&D और प्रोडक्ट डेवलपमेंट में वैश्विक स्तर पर 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी। 2022 में कंपनी 50 फीसदी से ज्यादा 5G स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। साथ ही रियलमी की भारत में भी 5G R&D केंद्र स्थापित करने की योजना है।

Realme 9i सीरीज के स्मार्टफोन के लिए मार्केट स्ट्रैटजी क्या रहेगी? Realme 9 सीरीज में क्या खास है? इसमें क्या इनोवेशन देखने को मिलेंगे?

Realme 9i कंपनी का पहला प्रोडक्ट है, जिसे साल 2022 में भारत में लॉन्च किया गया है। साथ ही यह Realme 9 सीरीज का भी पहला स्मार्टफोन है। इस फोन में लेटेस्ट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही फास्ट चार्जिंग, सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस सपोर्ट दिया गया है। कंपनी जल्द भारत में Realme 9 सीरीज का अगला स्मार्टफोन जल्द करेगी। Realme 9i स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon 680 प्रोसेसर सपोर्ट दिया गया है, जो एडवांस्ड 6nm प्रोसेसर सपोर्ट दिया गया है। इसमें हाई क्लॉकिंग स्पीड समेत कई फीचर्स सपोर्ट दिए गए हैं। इसमें लंबी बैटरी लाइफ मिलेगी। यह 33W Dart चार्जिंग सॉल्यूशन और ड्यूल स्टीरियो स्पीकर सपोर्ट दिया गया है।

फरवरी में आम बजट पेश किया जाएगा। ऐसे में स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के तौर पर Realme की सरकार से स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए क्या मांग है?

भारत मेगा मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर विकसित हो रहा है और इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को मजबूत करना चाहता है। ऐसे में उम्मीद है कि केंद्रीय बजट 2022 में स्मार्टफोन इंडसक्ट्री में स्थानीयकरण और घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को मजबूत करने की नीतियों का ऐलान किया जा सकता है।

बजट में केंद्र सरकार की तरफ से घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए स्मार्टफोन और उसके पार्ट्स के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा सकती है? इस बारे में आप क्या कहेंगे?

इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से स्मार्टफोन कंपनियां की तरफ से फोन की कीमत में इजाफा किया जा सकता है। लेकिन इससे घरेलू स्तर पर फोन मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा। इससे ना सिर्फ मार्केट सप्लाई में सुधार होगा, बल्कि बड़े पैमाने पर नई नौकरियां पैदा होंगी। Realme भारत सरकार के मेन इन इंडिया पहल को सपोर्ट करती है। कंपनी अपने 100 फीसदी स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग भारत में करती है। कंपनी साल 2022 में अपने हियरेबल और वियरेबल स्मार्टफोन की 100 फीसदी लोकल मैन्युफैक्चरिंग शुरू करेगी। कंपनी स्मार्टफोन में इस्तेमाल आने वाले सभी कंपोनेंट जैसे स्क्रीन और बैटरी की भारत में मैन्युफैक्चरिंग करती है।

Edited By: Saurabh Verma