Move to Jagran APP

लॉकडाउन के दौरान यूजर्स ने अपनाया डिजिटल पेमेंट, ब्रॉडबैंड और डाटा बिल पेमेंट में 200 फीसद की वृद्धि

डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर Paytm द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में डिजिटल पेमेंट के जरिए ब्रॉडबैंड और डाटा के बिल के भुगतान में 200 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 04:41 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 04:41 PM (IST)
लॉकडाउन के दौरान यूजर्स ने अपनाया डिजिटल पेमेंट, ब्रॉडबैंड और डाटा बिल पेमेंट में 200 फीसद की वृद्धि
लॉकडाउन के दौरान यूजर्स ने अपनाया डिजिटल पेमेंट, ब्रॉडबैंड और डाटा बिल पेमेंट में 200 फीसद की वृद्धि

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले लगभग दो महीने से भारत में लॉकडाउन का पालन किया जा रहा है। इस कठिन दौर में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, गलव्स आदि अब मैनडेटरी हो गए हैं। बीते 24 मार्च से जारी लॉकडाउन के बीच भारत में भी अन्य देशों की तरह डिजिटल क्रांति देखी गई है। लोग घरों में बैठकर डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक-दूसरे से कनेक्ट हो रहे हैं। ई-लर्निंग ऐप के जरिए पढ़ाई की जा रही है। वर्क फ्रॉम होम करना कर्मचारियों के लिए जरुरी हो गया है। इस दौरान ब्रॉडबैंड और इंटरनेट डाटा की खपत काफी बढ़ गई है। लोगों के घरों में होने की वजह से इंटरनेट डाटा की खपत में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

loksabha election banner

डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर Paytm द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में डिजिटल पेमेंट के जरिए ब्रॉडबैंड और डाटा के बिल के भुगतान में 200 फीसद की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। साथ ही, मोबाइल रिचार्ज में भी 42 फीसद तक का उछाल आया है। लॉकडाउन के दौरान लोग डिजिटल पेमेंटिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल रोजमर्रा की जरुरतों के सामान के लिए 30 फीसद ज्यादा करने लगे हैं। Paytm ने अपने स्टे होम असेंसियल सेक्शन में मोबाइल, डीटीएच रिचार्ज, वाटर, इलेक्ट्रिसिटी बिल, क्रेडिट कार्ड बिल, इंश्योरेंज प्रीमियम आदि जैसी सर्विस को जोड़ा है।

(फोटो साभार- Paytm)

Paytm ने लॉकडाउन के पहले चरण में 22 मार्च से लेकर 15 अप्रैल के बीच का डाटा शेयर किया है। इस डाटा के मुताबिक, यूजर्स ने मोबाइल, डीटीएच, ब्रॉडबैंड, डाटा कार्ड बिल, ग्रोसरी आदि के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर निर्भरता दिखाई है। पेमेंटिंग ऐप द्वारा जारी किए गए डाटा के मुताबिक, उनके प्लेटफॉर्म के जरिए मोबाइल रिचार्ज में 42 फीसद की वृद्धि, DTH रिचार्ज में 58 फीसद की ग्रोथ, ब्रॉडबैंड और डाटा कार्ड बिल पेमेंट में 200 फीसद की ग्रोथ, ग्रॉसरी और फॉर्मेसी आइटम्स में 30 फीसद का ग्रोथ, दुध के प्रोडक्ट्स में 15 फीसद का ग्रोथ, गेमिंग प्लेटफॉर्म के लिए 60 फीसद का ग्रोथ और स्ट्रीमिंग सर्विसेज के लिए 230 फीसद का ग्रोथ देखा गया है।

Paytm के प्रवक्ता ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान हमने कई तरह के असेंशियल (जरूरी) चीजों के लिए लोग डिजिटल पेमेंट को अपना रहे हैं। खास तौर पर रिचार्ज, यूटिलिटी पेमेंट्स, इंश्योरेंज प्रीमियम जैसी सर्विसेज को सब्सक्राइब करने के लिए लोग डिजिटल पेमेंट का सहारा ले रहे हैं। अब ज्यादा यूजर्स Paytm ऐप पर निर्भर हो रहे हैं और हमारी टीम इसके लिए कई तरह की पार्टनरशिप को बढ़ाने पर जोर दे रही है। हमें आशा है कि ज्यादा से ज्यादा भारतीय यूजर्स को अब डिजिटल पेमेंट की सुगमता समझ में आने लगेगी और वे आने वाले दिनों में इसी के आदी हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.