नई दिल्ली। क्या आप भी अपना स्मार्टफोन रात में चार्जिंग पर लगाकर सोते हैं? अगर हां, तो इस खबर को पढ़ने के बाद आप ऐसा करना बिल्कुल छोड़ देंगे। दरअसल, इस आदत की वजह से अलबामा के एक युवक की जान जाते-जाते बच गई है। एक वेबसाइट में प्रकाशित खबर के मुताबिक, अलबामा में रहने वाले 32 साल के विले डे अपना आईफोन चार्जिंग में लगाकर सो रहे थे। इसी बीच उनके फोन का वायर ढीला हो गया और उन्हें करंट लग गया। इस घटना से विले डे का गला और हाथ काफी हद तक जल गए हैं।

क्या है हादसे का असली कारण?

आपके बता दें कि जलने का असली कारण केवल चार्जर के वायर का ढीला होना नहीं था। बल्कि विले डे ने अपने गले में एक चेन पहनी हुई थी। जब चार्जर का वायर ढीला होकर युवक पर गिरा, तो वह चेन से संपर्क में आ गया और उन्हें बिजली का झटका लग गया। विले डे ने जद्दोजहद कर अपने गले से चेन को निकाला। लेकिन तब तक उनका गला पूरी तरह से जल चुका था।

क्या है डॉक्टर्स का कहना?

इस पूरे मामले पर डॉक्टर्स का कहना है कि विले डे के हाथ और गले में थर्ड डिग्री बर्न है। इस हादसे में उनकी मौत भी हो सकती थी। वहीं, डॉक्टर्स ने बताया कि इंसान को मारने के लिए 100 वॉल्ट का करंट पर्याप्त होता है।

यूजर्स को जागरण टेक टीम की सलाह:

इस पूरी घटना से यूजर्स को ये सबक लेना चाहिए को कभी-भी रात को सोते समय अपना फोन चार्जिंग पर लगाकर न छोड़े। साथ ही अगर यूजर अपने फोन को चार्जिंग पर लगाते भी हैं, तो अपने से दूर लगाएं।

यह भी पढ़े,

मोटो जी5 स्मार्टफोन आज भारत में होगा लॉन्च, 5 अप्रैल से होगा उपलब्ध

जियो ने लगभग दोगुनी 4G डाउनलोड स्पीड के साथ अपने विरोधियों को पछाड़ा: ट्राई

शाओमी आयोजित करेगी Mi Fan Festival, महज 1 रुपये में मिलेगा स्मार्टफोन

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप