Move to Jagran APP

Dish TV के यूजर्स भी अब देख सकेंगे ज्यादा फ्री चैनल्स, नया नियम हुआ लागू

TRAI ने सभी केबल टीवी ऑपरेटर्स और DTH सर्विस प्रोवाइडर्स को इसे 1 मार्च से लागू करने का निर्देश दिया था। जिसे बाद में केबल टीवी और DTH सर्विस प्रोवाइडर्स ने कोर्ट में चुनौती भी दी।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 11:33 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 12:15 PM (IST)
Dish TV के यूजर्स भी अब देख सकेंगे ज्यादा फ्री चैनल्स, नया नियम हुआ लागू
Dish TV के यूजर्स भी अब देख सकेंगे ज्यादा फ्री चैनल्स, नया नियम हुआ लागू

नई दिल्ली, टेक डेस्क। DTH सर्विस प्रोवाइडर Dish TV ने भी अपने यूजर्स के लिए NTO 2.0 को लागू कर दिया है। आपको बता दें कि TRAI ने सभी केबल टीवी ऑपरेटर्स और DTH सर्विस प्रोवाइडर्स को इसे 1 मार्च से लागू करने का निर्देश दिया था। जिसे बाद में केबल टीवी और DTH सर्विस प्रोवाइडर्स ने कोर्ट में चुनौती भी दी थी। लेकिन, 1 मार्च से Tata Sky, Airtel Digital TV और Sun Direct ने TRAI के NTO 2.0 को लागू कर दिया था। अब, Dish TV ने भी इसे अपने यूजर्स के लिए लागू कर दिया है। हालांकि, Dish TV ने इस नियम को फिलहाल केवल प्राइमरी कनेक्शन के लिए लागू किया है। मल्टी टीवी कनेक्शन के लिए इसे लागू नहीं किया गया है। नए टैरिफ नियम के लागू होने के बाद से यूजर्स को अब पहले के मुकाबले दोगुना फ्री-टू-एयर SD चैनल्स दिखाए जाएंगे।

loksabha election banner

क्या है NTO 1.0 और NTO 2.0?

पिछले साल TRAI ने केबल टीवी और DTH सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए NTO 1.0 लागू किया था। इस नियम के मुताबिक, यूजर्स केवल उन्हीं चैनल्स के लिए भुगतान करेंगे जो वो देखना चाहेंगे। यानि की जो चैनल्स आप नहीं देखते हैं उनके लिए पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे। NTO 1.0 में नेटवर्क कैपेसिटी फी (NCF) के तौर पर यूजर्स को Rs 153 (GST के साथ) प्रति महीने की दर से भुगतान करना पड़ता था। जिसमें यूजर्स को 100 फ्री-टू-एयर (FTA) SD चैनल्स ऑफर किए जाते थे।

NTO 2.0 में यूजर्स को अब दोगुना यानि की 200 फ्री-टू-एयर (FTA) SD चैनल्स ऑफर किए जाएंगे। साथ ही साथ मल्टी टीवी कनेक्शन के लिए भी पहले के मुकाबले 40 प्रतिशत तक कम का भुगतान करना पड़ेगा। जनवरी में TRAI ने ये भी आदेश जारी किया था कि किसी भी चैनल बुके में शामिल HD चैनल के लिए अधिकतम Rs 12 प्रति महीने की दर से ही चार्ज किया जाएगा। पहले Rs 19 चार्ज किया जाता था।

देश की प्रमुख DTH सर्विस प्रोवाइडर्स Tata Sky और Airtel Digital TV ने 1 मार्च से ही अपने यूजर्स के लिए NTO 2.0 को लागू कर दिया है। इन दोनों सर्विस प्रोवाइडर्स ने प्राइमरी के साथ-साथ मल्टी टीवी यूजर्स के लिए भी इसे लागू किया है। NTO 2.0 के लागू होने के बाद Tata Sky यूजर्स को सेकेंडरी कनेक्शन के लिए Rs 63 (GST के साथ) चार्ज किया जा रहा है, जिसमें यूजर्स को सेकेंडरी कनेक्शन के साथ भी 200 फ्री-टू-एयर (FTA) SD चैनल्स ऑफर किए जा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.