Move to Jagran APP

मास्क पहनकर अनलॉक होगा iPhone X, एप्पल के सिक्योरिटी फीचर को हैक करने का दावा

आईफोन एक्स के फेस आईडी फीचर को वियतनाम की साइबर सिक्योरिटी फर्म Bkav ने चुनौती दी है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Nov 2017 02:08 PM (IST)Updated: Wed, 15 Nov 2017 03:00 PM (IST)
मास्क पहनकर अनलॉक होगा iPhone X, एप्पल के सिक्योरिटी फीचर को हैक करने का दावा
मास्क पहनकर अनलॉक होगा iPhone X, एप्पल के सिक्योरिटी फीचर को हैक करने का दावा

नई दिल्ली (जेएनएन)। अमेरिका की कंपनी एप्पल ने हाल ही में iPhone X लॉन्च किया है। इस फोन में कंपनी ने Face ID फीचर दिया था जिसे फोन का सबसे अहम फीचर बताया जा रहा है। हाल ही में एक खबर सामने आई थी कि कुछ यूजर्स को इस फोन में Face ID फीचर से संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। अब एक और खबर सामने आ रही है जिसमें इस फीचर की सिक्योरिटी को लेकर सवाल उठाया जा रहा है। वियतनाम की साइबर सिक्योरिटी फर्म Bkav ने कहा है कि 3डी मास्क पहनकर iPhone X को अनलॉक किया जा सकता है।

loksabha election banner

क्या है मामला?

दरअसल, कंपनी ने फोन लॉन्च करते समय यह दावा किया था कि फोन को उसके मालिक के अलावा उसका जुड़वा भाई भी नहीं खोल पाएगा। लेकिन यह दावा गलत साबित होता नजर आ रहा है। आपको बता दें कि iPhone X को चुनौती देने के लिए वियतनाम की साइबर सिक्योरिटी फर्म Bkav ने एक 3डी मास्क तैयार किया है। यह मास्क iPhone X को अनलॉक करने में सक्षम है। इसका सीधा मतलब यह है कि किसी भी व्यक्ति के चेहरे का 3डी मास्क बनाकर उसके फोन को अनलॉक किया जा सकता है।

कैसे बनाया गया है मास्क?

आपको बता दें कि यह मास्क एप्पल की डेप्थ मैपिंग के लिए बनाया गया है। यह मास्क बिल्कुल रियल नजर आता है। इसमें नाक, आंख, मुंह जैसे सभी डिटेलिंग दी गई है। इस मास्क के जरिए फोन को अनलॉक किया जाना संभव है। जबकि एप्पल के अनुसार, फेस आईडी एक बेहद ही सिक्योर टेक्नोलॉजी है और इसे एक्सेस कर पाना नामुमकिन है।

जानें क्या है Face ID फीचर?

Face ID फीचर के जरिए यूजर का चेहरा देख कर फोन अनलॉक किया जा सकता है। इस फीचर को इस तरह से तैयार किया गया है की आप फोन को देखेंगे और वो कुछ सेकेंड्स में अनलॉक हो जाएगा। चाहे आप नया हेयरकट करवाए या अपना गेट-अप बदल कर आएं। फेस आईडी आपके चेहरे को पहचान लेगा। आपका फोन कोई और अनलॉक नहीं कर पाएगा, इस पर कंपनी ने 1 मिलियन में से 1 व्यक्ति के रेश्यो की बात कही है। इससे इस टेक्नोलॉजी की सुरक्षा और आपकी प्राइवेसी की सुरक्षा का अंदाजा लगाया जा सकता है। कंपनी ने इस फीचर को टेस्ट करने के लिए कई मास्क का भी प्रयोग किया लेकिन फोन ने सही व्यक्ति का चेहरा पहचान लिया। यही नहीं अंधेरे में भी आईफोन आपके चेहरे को पहचान लेगा। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इसे एक बड़ा कदम और फीचर कहा जा सकता है। अगर आपको यह चिंता सता रही है की आप सिरी से कैसे बात करेंगे तो आपको बता दें की फोन के साइड बटन से आप सिरी से बात कर पाएंगे। फोन के डिस्प्ले में 3D टच टेक्नोलॉजी भी दी गई है। तो आईफोन का डिस्प्ले यूजर्स के लिए बहुत सरप्राइजेज लेकर आया है।

यह भी पढ़ें:

Redmi Note 4 और Infocus Turbo 5 की कीमत में हुई कटौती

3500 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध हैं एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स, जानें क्या है खास

मोटोरोला से लेकर ओप्पो तक इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है कैशबैक ऑफर
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.