नई दिल्ली, टेक डेस्क| अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के नेटवर्क पर, डेटा खपत में भारी बढ़ोतरी देखी गई है। पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के मुकाबले डेटा खपत 50.9 फीसदी उछलकर, सितंबर तिमाही में 2300 करोड़ GB जा पहुंची। प्रति कनेक्शन डेटा खपत में भी लगातार वृद्धि जारी है। प्रत्येक JIO ग्राहक ने प्रतिमाह एवरेज 17.6 GB डेटा का इस्तेमाल किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शुक्रवार को जारी तिमाही रिजल्ट्स में ये आंकड़े सामने आए।

जियो नेटवर्क (JIO Network) पर प्रत्येक ग्राहक ने हर महीने औसतन 840 मिनट फोन पर बात की। कुल मिलाकर जियो नेटवर्क पर दूसरी तिमाही के दौरान 1.9 ट्रिलियन मिनट बात की गई। JIO के एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर प्रतिमाह यानी ARPU में भी तेजी देखने को मिली। पहली तिमाही में जियो का औसत रेवेन्यू प्रति यूजर प्रतिमाह (ARPU) 138.2 रू रहा था, जो सितंबर तिमाही में 3.7% की बढ़ोत्तरी के साथ 143.6 रू जा पहुंचा।

रिजल्ट के साथ जारी बयान में रिलायंस जियो (Reliance Jio) के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा- “हमारी डिजिटल सर्विस बिजनेस - जियो, भारत में ब्रॉडबैंड बाजार की शक्ल लगातार बदल रहा है और उद्योग के लिए नए मानक स्थापित कर रहा है।“ JioPhone Next  कंपनी दिवाली से पहले बाजार में उतारना चाहती है। जियो फोन नेक्स्ट की लॉन्च डेट के बारे में कंपनी ने अपना वायदा दोहराते हुए कहा कि रिलायंस जियो और गूगल साथ मिलकर काम कर रहे है ताकी दिवाली से पहले JioPhone की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

JIO  प्लेटफॉर्म्स को जुलाई से सितंबर 2021 की दूसरी तिमाही में 3,728 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ है। यह साल भर पहले के मुकाबले 23.5% की छलांग है। पिछले साल यानी वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 3,019 करोड़ रू रहा था। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्च तिमाही में कंसोलिडेटेड शुद्ध लाभ पिछले वर्ष के समान तिमाही के मुकाबले 46 फीसदी बढ़कर 15,479 करोड़ रुपये रहा।

कंपनी ने अपने बयान में बताया कि 5G की टेस्टिंग चल रही है और अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक बेहद सफल है। 40 लाख परिसर जियोफाइबर से कनेक्ट हो चुके हैं जबकि 1 करोड़ 60 लाख परिसरों के दरवाजे तक जियोफाइबर (Jio Fiber) पहुंच चुका है। कंपनी अब ‘कनेक्टेड व्हीकल’ के बाजार में भी बड़े पैमाने पर उतरने की योजना बना रही है। कंपनी ने बताया कि उसने कई अन्य अग्रणी ऑटोमोबाइल कंपनियों के साथ उसकी साझेदारी हो चुकी है। बता दे कि एमजी कार कंपनी के लिए भी जियो कनेक्टिविटी सॉल्यूशन प्रदान कर रहा है।

Edited By: Mohini Kedia