Move to Jagran APP

Samsung को पछाड़ Apple ने हासिल किया टॉप स्पॉट, ग्लोबल टैबलेट बाजार में है 37 प्रतिशत की हिस्सेदारी

ग्लोबल टैबलेट बाजार में 53 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इस वर्ष की पहली तिमाही में वैश्विक टैबलेट बाजार में 37 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ Apple सबसे आगे है। जबकि Samsung 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है।

By Ajay VermaEdited By: Published: Wed, 23 Jun 2021 04:02 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jun 2021 04:02 PM (IST)
Samsung को पछाड़ Apple ने हासिल किया टॉप स्पॉट, ग्लोबल टैबलेट बाजार में है 37 प्रतिशत की हिस्सेदारी
ऐप्पल की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन बाजार की तरह टैबलेट की मार्केट भी तेजी से बढ़ रही है। ग्लोबल टैबलेट बाजार में 53 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जो कि पिछले साल की तुलना में कई ज्यादा है। आपको बता दें कि पिछले साल ग्लोबल टैबलेट बाजार की विकास दर 19 प्रतिशत थी।

prime article banner

काउंटर प्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वर्ष की पहली तिमाही में वैश्विक टैबलेट बाजार में 37 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ Apple सबसे आगे है। जबकि Samsung 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है।

वहीं, Huawei तीसरे स्थान पर थी। पिछले साल कंपनी का मार्केट शेयर 11 प्रतिशत था, जो कि अब पांच प्रतिशत तक गिर गया है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अमेरिका की सरकार ने हुवावे समेत चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार और ड्रोन कंपनियों ब्लैकलिस्ट कर दिया है।

ब्लैकलिस्ट में शामिल कंपनी क्या नहीं कर सकती

जब कंपनी को ब्लैकलिस्ट में शामिल किया जाता है, तो वह अमेरिकी कंपनियों के स्वामित्व वाले पेटेंट और स्रोत प्रौद्योगिकियों के साथ-साथ अमेरिकी प्रौद्योगिकी वाले भागों को नहीं खरीद सकती है।

iPad Pro

बता दें कि ऐप्पल ने iPad Pro टैबलेट को अप्रैल में लॉन्च किया था। इस टैबलेट की कीमत प्रीमियम रेंज में है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो iPad Pro 8-कोर CPU और Apple's M1 चिप के साथ आएगा। iPad Pro में Thunderbolt और USB4 का सपोर्ट मिलेगा। साथ ही Apple टैबलेट में एक ऑल न्यू अल्ट्रा-वाइड कैमरा दिया गया है, जो 12 MP सेंसर और 120-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ आएगा। नये iPad Pro में पहली बार Apple की अपनी M1 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है।

Galaxy Tab S7 FE

ऐप्पल के अलावा सैमसंग ने हाल ही में गैलेक्सी टैब एस7 एफई टैबलेट को लॉन्च किया था। इस टैब की शुरुआती कीमत 46,999 रुपये है। Samsung Galaxy Tab A7 Lite में 8.7 इंच की डिस्प्ले दी गई है। इसका रेजोल्यूशन 1340×800 पिक्सल है। टैब एंड्राइड 11 बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। टैब के रियर में 8MP AF कैमरा दिया गया है। जबकि फ्रंट में 2MP का कैमरा मिलेगा।

प्रोसेसर के तौर पर टैब में Octa-core 4×2.3GHz + 4×1.8GHz का सपोर्ट दिया गया है। पावर बैकअप के लिए टैब में 5,100mAh की बैटरी दी गई है। इसे 15W एडॉप्टिव फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.