नई दिल्ली, टेक डेस्क। Coronavirus की वजह से चीन ही नहीं, दुनिया भर में अफरा-तफरी मची है। इसका मुख्य कारण ये है कि इस वायरस की वजह से चीन और सिंगापुर के हजारों लोगों की मौतें हो चुकीं है। यही नहीं, चीन में करीब 40 हजार से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं। Coronavirus की वजह से 24 फरवरी को आयोजित होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस को रद्द करना पड़ा है। भारत में बिकने वाले स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों Xiaomi, Vivo, Oppo, OnePlus, Huawei, Honor, Realme के स्मार्टफोन्स मंहगे हो सकते हैं। इसकी वजह ये है कि इन सभी कंपनियों के ज्यादातर स्मार्टफोन्स भारत में या तो असेंबल किए जाते हैं या फिर चीन से इंपोर्ट किए जाते हैं। Coronavirus के प्रभाव की वजह से ही टेक्नोलॉजी के सालाना इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2020 को रद्द करने का फैसला लिया गया है।

चीन में कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से भारत में कोई भी स्मार्टफोन कंपोनेंट को नहीं मंगाया जा रहा है। जिसकी वजह से भारत में बिकने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन्स आउट ऑफ स्टॉक हो सकते हैं। पिछले दिनों ही देश की नंबर वन स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने अपने कुछ स्मार्टफोन्स की कीमतें बढ़ा दी हैं। इसकी मुख्य वजह चीन से कंपोनेंट के सप्लाई में हो रही कमी है। वहीं, Apple के लेटेस्ट iPhone 11 और iPhone 11 Pro मॉडल्स भी आउट ऑफ स्टॉक हो रहे हैं।

ICEA (इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक असोसिएशन) के CEO पंकज मोहिन्द्रू ने पिछले दिनों PTI को बताया था कि Coronavirus की वजह से इस समय इंडस्ट्री पर प्रभाव पड़ा है। कई स्मार्टफोन के मॉडल्स और प्रोडक्ट्स पर इसका असर पड़ रहा है। अभी शुरुआती दौर में चुनिंदा फैक्टरीज के प्रोडक्शन पर इसका असर पड़ा है। कंपनियां अपनो प्रोडक्शन को फेज वाइज रिज्यूम करने जा रही हैं।

इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स की मानें तो बैटरी और कैमरा मॉड्यूल्स वियतनाम में बनाए जाते हैं जबकि डिस्प्ले और कनेक्टर्स के अलावा मेजर कंपोनेंट्स चीन में बनाए जाते हैं। हालांकि, चिप ताइवान में बनाए जाते हैं लेकिन उसे बिल्ट अप के लिए चीन भेजा जाता है। यही नहीं, स्मार्टफोन्स के अलावा फीचर फोन्स की बिक्री में भी गिरावट देखी जा सकती है क्योंकि उनके लिए प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCB) कंपोनेंट को चीन से इंपोर्ट किया जा सकता है। यही कारण है कि स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स की कीमत में बढ़ोत्तरी कर सकती हैं।