Move to Jagran APP

अब रैनसमवेयर कर रहा है एंड्रायड स्मार्टफोन्स पर अटैक, इस तरह बचें

WannaCry का डुप्लीकेट वायरस तैयार किया गया है जो यूजर्स से फिरौती यानि रैनसम लेने के लिए ट्रिक इस्तेमाल करता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 15 Jun 2017 11:44 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jun 2017 11:44 AM (IST)
अब रैनसमवेयर कर रहा है एंड्रायड स्मार्टफोन्स पर अटैक, इस तरह बचें
अब रैनसमवेयर कर रहा है एंड्रायड स्मार्टफोन्स पर अटैक, इस तरह बचें

नई दिल्ली (जेएनएन)। चीन के हैकर्स ने WannaCry वायरस का डुप्लीकेट एंड्रायड रैनसमवेयर बनाया है। इसमें WannaCry की ही तरह ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है जो यूजर्स से फिरौती यानि रैनसम लेने के लिए ट्रिक इस्तेमाल करता है। Qihoo 360 रिसर्चर्स के मुताबिक, डुप्लीकेट रैनसमवेयर का नाम WannaLocker रखा गया है। हैकर्स इस वायरस को चाइनीज गेमिंग फोरर्म के जरिए फैला रहे हैं। इनमें रैनसमवेयर को किंग ऑफ ग्लोरी दिखाया गया है जिससे यूजर्स इसे पहचान न पाएं। यह गेम इन दिनों चीन में काफी लोकप्रिय है।

loksabha election banner

कैसे करता है काम?

यह सबसे पहले अपने आइकन को छुपाने का काम करता है। इसके बाद anime इमेज से मेन वॉलपेपर को बदलता है। इसके बाद यह स्मार्टफोन की एक्सटर्नल स्टोरेज में एनक्रिप्टेड फाइल्स को स्टोर करने का काम शुरु करता है। इसके बाद WannaCry की ही तरह यह यूजर के पास एक रैनसम मैसेज भेजता है और यूजर्स से 40 चीनी युआन यानि करीब 378 रुपये की मांग करता है। यूजर्स को यह पैसा QQ, Alipay या WeChat के जरिए पे करने पड़ते हैं। 

वहीं कुछ रिपोर्ट्स ऐसी भी आई हैं जिसमें यह कहा गया है कि वास्तविक WannaCry हैकर्स भी चीन से ही हो सकते हैं। हालांकि, इसकी ज्यादा संभावना नहीं है कि क्योंकि चीन का रैनसमवेयर निर्माता से फिलहाल कोई लिंक सामने नहीं आया है।

फोन में आने वाला रैनसमवेयर कम खतरनाक:

डुप्लीकेट रैनसमवेयर में मांगी जाने वाली फिरौती का तरीका अव्यवसायी कहा जा सकता है लेकिन रैनसम के लिए एनक्रिप्शन का इस्तेमाल करना एक मजबूत कदम कहा जा सकता है। आपको बता दें कि दूसरे एंड्रायड रैनसमवेयर केवल डिवाइस की स्क्रीन को लॉक करते हैं लेकिन वास्तविक रैनसमवेयर फाइल्स को पूरी तरह एनक्रिप्ट कर देता है। डुप्लीकेट रैनसमवेयर केवल 10 केबी तक ही फाइल को एनक्रिप्ट कर सकता है। इसके अलावा यह केवल फोन की एक्सटर्नल स्टोरेज में सेव फाइल्स को ही एनक्रिप्ट कर सकता है। ऐसे में फोन की इंटरनल स्टोरेज की फाइल्स और एप्स सुरक्षित रहती हैं।

कैसे बचें?

1- किंग ऑफ ग्लोरी गेम्स को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड न करें।

2- अपनी सभी निजी और जरुरी फाइल्स को फोन की इंटरनल मैमोरी से सेव करें।

3- अगर यह गेम आप डाउनलोड कर चुके हैं तो इसे तुरंत डिलीट कर दें।

यह भी पढ़ें:

औसत इंटरनेट स्पीड के मामले में पाकिस्तान और श्रीलंका से पीछे है भारत

iOS 11 का यह नया फीचर कम इस्तेमाल होने वाली एप्स को करेगा डिलीट

वोडाफोन रमजान ऑफर: कंपनी दे रही अनलिमिटेड कॉलिंग और 1 जीबी डाटा प्रतिदिन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.