Move to Jagran APP

Xiaomi जैसी चीनी कंपनियों ने भारत से गलत तरीके से विदेश भेजे 5500 करोड़ रुपये, लग सकता है 1000 करोड़ जुर्माना

Xiaomi और Oppo जैसी चीनी कंपनियां लंबे वक्त से आयकर विभाग (CBDT) के रडार पर थी। Xiaomi और Oppo पर इनकम टैक्स के निमयों के उल्लंघन का आरोप है। जिसके चलते इन दोनों चीनी कंपनियों पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 03:58 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jan 2022 07:29 AM (IST)
Xiaomi जैसी चीनी कंपनियों ने भारत से गलत तरीके से विदेश भेजे 5500 करोड़ रुपये, लग सकता है 1000 करोड़ जुर्माना
Photo Credit - Dainik Jagran File Photo

ई दिल्ली, टेक डेस्क। देश की दिग्गज टेक कंपनियों Xiaomi और Oppo पर टैक्स चोरी का बड़ा मामला सामने आया है। दोनों चीनी कंपनियों पर चोरी से 5,500 करोड़ रुपये विदेश भेजने का आरोप है। बता दें कि यह दोनों कंपनियां लंबे वक्त से आयकर विभाग (CBDT) के रडार पर थी। Xiaomi और Oppo पर इनकम टैक्स के निमयों के उल्लंघन का आरोप है। जिसके चलते इन दोनों चीनी कंपनियों पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

loksabha election banner

आयकर विभाग ने की छापेमारी 

आयकर विभाग की तरफ से हाल ही में चीनी कंपनियों के कर्नाटक, तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, राजस्थान, दिल्ली एवं एनसीआर स्थित दफ्तर में छापेमारी की गई थी। जहां कई तरह के अनियमिताएं सामने आई्र थीं। इस जांच में पता चला कि दोनों कंपनियों ने विदेशों में स्थित अपने समूह की कंपनियों को रॉयल्टी के तौर पर 5500 करोड़ से ज्यादा की रकम भेजी है। साथ ही दोनों चीनी कंपनियों ने मोबाइल हैंडसेट में काम आने वाले कलपुर्जों की खरीद में गड़बड़ी की है।

चीनी कंपनियां गलत तरीके से कर रही कामकाज

आयकर विभाग की मानें, तो कुछ फिनटेक और सॉफ्टवेयर कंपनियों को केवल देश से पैसा निकलकर विदेश भेजने के लिए स्थापित किया गया। इस फर्जीवाड़े के लिए ऐसी कंपनियों ने व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए भुगतान किया। चीन की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी शाओमी और ओप्पो ने इस बारे में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया। आयकर विभाग के सर्च ऑपरेशन में कंपनियों के कामकाज के गलत तरीके का भी पता चला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.