Move to Jagran APP

ऐसी कॉल करने पर Blacklist हो सकता है आपका मोबाइल और लैंडलाइन नंबर, जानें क्या है वजह

BSNL ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर यूजर्स अनलिमिटेड कॉलिंग वाला प्लान इस्तेमाल करते हैं और उससे वो कोई कमर्शयिल या मार्केटिंग कॉल करते हैं तो उनका नंबर ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 10:58 AM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 01:54 PM (IST)
ऐसी कॉल करने पर Blacklist हो सकता है आपका मोबाइल और लैंडलाइन नंबर, जानें क्या है वजह
ऐसी कॉल करने पर Blacklist हो सकता है आपका मोबाइल और लैंडलाइन नंबर, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली, टेक डेस्क। क्या आपने कभी सोचना है कि अगर आप अपने फोन नंबर से किसी कमर्शियल नंबर पर कॉल करेंगे या मैसेज भेजेंगे तो आपको नंबर ब्लैकलिस्ट हो सकता है? अगर आपने ऐसा अभी तक नहीं सोचा है तो आपके लिए यह बड़ी खबर है। दरअसल, सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ने यूजर्स को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर यूजर्स अनलिमिटेड कॉलिंग वाला प्लान इस्तेमाल करते हैं और उससे वो कोई कमर्शयिल या मार्केटिंग कॉल करते हैं तो उनका नंबर ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। BSNL के अलावा यह चेतावनी बाकी की निजी टेलिकॉम कंपनियों ने भी अपने यूजर्स को दी है।

loksabha election banner

टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की TCCCPR 2018 में दी गई एक गाइडलाइन के मुताबिक, BSNL यूजर्स अपने लैंडलाइन या फिर मोबाइल नंबर से कोई भी कमर्शियल कॉल नहीं कर सकते हैं। साथ ही इस तरह का मैसेज भी नहीं भेज सकते हैं। इसके लिए BSNL ने एक प्रेस स्टेटमेंट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि अगर कोई ऐसा करता है तो इसे रोकने के लिए यूजर का नंबर ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है।

BSNL ने दी यूजर्स को यह सलाह: कंपनी ने अपने यूजर्स को सलाह देते हुए कहा है कि वो कमर्शियल कॉल रिसीव करने या न करने के लिए प्रीफरेंस सेट कर सकते हैं। इसे प्रोडक्ट कैटिगरी, दिन, समय और मोड ऑफ कम्यूनिकेशन के मुताबिक, सेट किया जा सकता है। अगर यूजर्स इस तरह के इनकमिंग कॉल्स को रिसीव नहीं करना चाहते हैं तो इन्हें ब्लॉक कर सकते हैं।

BSNL ने DLT नाम का एक पोर्टल तैयार किया है। इसका पूरा नाम Distributed Ledger Technology है। इसके जरिए कमर्शियल कॉलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। अगर कोई यूजर टेलिमार्केटिंग या बिजनेस कंपनी यूजर्स को कमर्शियल कॉल या एसएमएस करना चाहती हैं तो उन्हें DLT के जरिए रजिस्टर कराना बेहद जरूरी होगी। इसके बाद यूजर्स कुछ खास सीरीज के नंबर और SMS पाइप का इस्तेमाल कर पाएंगे।

निजी कंपनियों ने भी दी चेतावनी: Airtel, Vodafone-Idea और Reliance Jio ने अपने यूजर्स को इस तरह की कॉल्स या मैसेज करने से मना किया है। अगर यूजर अनलिमिटेड कलिंग का गलत इस्तेमाल करते हैं तो उनका नंबर ब्लॉक कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.