Move to Jagran APP

BSNL ने शुरू की Wings सर्विस, एक साल के लिए मिलेगी अनलिमिटेड वॉयस और वीडियो कॉल

BSNL की नई सर्विस का नाम Wings है। कंपनी ने इस सर्विस को TRAI द्वारा दी गई गाइडलाइन्स के तहत ही पेश किया गया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 10:09 AM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 07:24 AM (IST)
BSNL ने शुरू की Wings सर्विस, एक साल के लिए मिलेगी अनलिमिटेड वॉयस और वीडियो कॉल
BSNL ने शुरू की Wings सर्विस, एक साल के लिए मिलेगी अनलिमिटेड वॉयस और वीडियो कॉल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सरकारी क्षेत्र की टेलिकॉम कंपनी BSNL ने अपनी इंटरनेट टेलिफोन सेवा शुरुआत कर दी है। इसे पुद्दुचेरी में लॉन्च किया गया है। इस सर्विस के तहत यूजर्स बिना सिम और नेटवर्क के भी फोन कर पाएंगे। BSNL की नई सर्विस का नाम Wings है। कंपनी ने इस सर्विस को TRAI द्वारा दी गई गाइडलाइन्स के तहत ही पेश किया गया है। आपको बता दें कि यह सर्विस पिछड़े इलाकों के लोगों को एक-दूसरे से कनेक्ट करने में मदद करेगी।

loksabha election banner

जानें BSNL Wings के बारे में:

BSNL Wings सर्विस के तहत यूजर्स किसी भी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर या ऑपरेटर के जरिए वॉयस कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स पब्लिक वाई-फाई इंटरनेट हॉटस्पॉट के जरिए भी वॉयस कॉल कर पाएंगे। इस सर्विस की सबसे खास बात यह है कि Wings यूजर्स बिना सिम कार्ड के किसी भी लैंडलाइन या पोर्टेबल डिवाइस पर भी वीडियो और वॉयस कॉल कर पाएंगे। इसका सीधा मतलब यह है कि कोई भी यूजर बिना सिमस के अपने डेस्कटॉप, लैपटॉप और मोबाइल से कॉल कनेक्ट कर पाएंगे। कंपनी ने बताया है कि यह सर्विस खासतौर से उन क्षेत्रों के लिए पेश की गई है जहां नेटवर्क कवरेज खराब है। आपको बता दें कि वीडि‍यो कॉलिंग केवल Wings-to-Wings पर ही सपोर्ट करेगा।

BSNL Wings के लिए देना होगा शुल्क:

इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को Wings मोबाइल ऐप डाउनलोड करनी होगी। साथ ही 1,099 रुपये (1 वर्ष के लिए) का वन टाइम चार्ज देना होगा जिसमें उन्हें एक साल के लिए फ्री ऑडियो और वीडियो कॉल सर्विस दी जाएगी। देखा जाए तो कंपनी 90 रुपये (1099/12=91) प्रति महीने में यह सर्विस दे रही है। इस सर्विस के जरिए कॉल करने से पहले Wings यूजर्स को SIP (सेशन इनिटिएशन प्रोटोकॉल) डाउनलोड करना होगा। इससे यूजर को 10 डिजिट का सब्सक्रिप्शन आइडी मिलेगा। यह आइडी मिलते ही यूजर को उसकी मेल आइडी पर 16 डिजिट का पिन दिया जाएगा। इस पिन के जरिए BSNL Wings ऐप को एक्टिवेट किया जा सकेगा।

इंटरनेशनल कॉलिंग भी है उपलब्ध:

इस सर्विस के तहत इंटरनेशनल कॉलिंग की सुविधा भी दी जा रही है लेकिन इसके लिए यूजर्स को 2,000 रुपये का ISD डिपॉजिट करना होगा। इसके बाद ही यूजर्स कॉल कर पाएंगे। यूजर्स को उनके मौजूदा प्लान (लैंडलाइन से इंटरनेशनल कॉल) के मुताबिक ही कॉल चार्ज देना होगा।

यह भी पढ़ें:

किसी भी इंग्लिश शब्द का हिंदी में जानें मतलब, अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करें ये 3 ऐप्स

ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट के अकाउंट डिलीट करने से पहले पढ़े यह खबर

Airtel के 8 रुपये से लेकर 99 रुपये तक में ये हैं 13 लोकप्रिय Prepaid Plans


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.