नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) और Reliance Jio ने नए प्लान्स पेश किए हैं। दो नए प्लान्स पेश किए हैं। जहां BSNL ने स्पेशल टैरिफ वाउचर्स पेश किए हैं जो खासतौर से Indian Premier League Twenty20 (IPLT20) के फैन्स के लिए हैं। वहीं, Jio ने BSNL के प्लान्स को टक्कर देते हुए नया प्लान पेश किया है। BSNL के STV 199/201, STV 499 और Jio के 251 रुपये के प्लान में आपके लिए कौन-सा प्लान ज्यादा बेहतर है ये हम आपको यहां बता रहे हैं। इन दोनों प्लान्स में 2 जीबी तक डाटा उपलब्ध कराया जा रहा है।

BSNL STV 199/201 और STV 499 की डिटेल्स:

STV 199/201 प्लान की बात करें तो इस प्लान के तहत यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग दी जा रही है। इसमें लोकल और एसटीडी कॉलिंग शामिल हैं। वहीं, यूजर्स को 1 जीबी डाटा प्रतिदिन दिया जा रहा है। इसकी वैधता 28 दिनों की है। BSNL STV 499 प्लान की बात करें तो इसमें यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग दी जाएगी। साथ ही 1 जीबी डाटा प्रतिदिन समेत 100 एसएमएस प्रतिदिन दिए जाएंगे। इस प्लान की वैधता 90 दिनों की है। इन दोनों प्लान्स के साथ यूजर्स PRBT सर्विस को भी चुन सकते हैं। इसके लिए MY BSNL Tune ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करनी होगी। यहां से आप कॉलर ट्यून चुन पाएंगे। इसके अलावा इन प्लान्स में हर 15 से 20 मिनट में स्कोर के साथ क्रिकेट अलर्ट दिए जाएंगे।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Jio 251 रुपये का प्लान:

Jio का यह प्लान डाटा सेंट्रिक है। इसमें यूजर्स को प्रतिदिन 2 जीबी डाटा मिलेगा। इन प्लान की वैधता 51 दिन है। ऐसे में पूरी वैधता के दौरान 102 जीबी डाटा दिया जाएगा। FUP खत्म होने के बाद 64Kbps की स्पीड से अनलिमिटेड डाटा का लाभ मिलेगा। इसमें डाटा के अलावा कोई बेनिफिट नहीं दिया गया है। इस प्लान को यूजर्स अपने मौजूदा प्लान के साथ एड ऑन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस डाटा का इस्तेमाल नेशनल रोमिंग में भी किया जाएगा।

BSNL बनाम Jio:

BSNL में यूजर्स को भले ही 1 जीबी डाटा दिया जा रहा हो, लेकिन इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग, एसएमएस, कॉलर ट्यून आदि के बेनिफिट्स भी दिए जा रहे हैं। वहीं, Jio में केवल 2 जीबी डाटा ही उपलब्ध कराया जा रहा है। बेनिफिट्स के आधार पर देखा जाए तो यूजर्स के लिए BSNL का प्लान बेहतर है, लेकिन अगर नेटवर्क कवरेज के आधार पर देखा जाए तो Jio बेस्ट विकल्प कहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

Facebook ऐप पर Messenger की होगी वापसी, स्पॉट हुआ फीचर

OnePlus रखेगा TV और Auto इंडस्ट्री में कदम, फोल्डेबल स्मार्टफोन का कोई प्लान नहीं

ASUS OMG Days से में ₹ 3,000 तक का फ्लैट डिस्काउंट समेत मिल रही ये शानदार Deals 

Posted By: Shilpa Srivastava