Move to Jagran APP

हाईटेक होगी अटल टनल, शानदार कनेक्टिविटी से होगी लैस, बढ़ेगी चीन की मुसीबत

अटल टनल दुनिया की सबसे लंबी हाईवे सुरंग है जिसका पीएम मोदी ने हाल ही में उद्धाटन किया है। इस टनल से मनाली से लेह के बीच की दूरी 46 किमी कम हो जाएगी जो युद्ध के दौरान काफी मददगार साबित हो सकती है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 01:50 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 07:54 AM (IST)
हाईटेक होगी अटल टनल, शानदार कनेक्टिविटी से होगी लैस, बढ़ेगी चीन की मुसीबत
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. हिमाचल प्रदेश के स्ट्रैटजिक लोकेशन पर बनाई गई अटल टनल को लेकर चीन पहले ही बौखलाया हुआ है। चीन की तरफ से बयान दिया गया था कि इस टनल से भारत को फायदा नही होगा। वही भारत अब भारत की ओर से अटल टनल में हाईटेक 4G कनेक्टिविटी देने का ऐलान किया गया  है। भारत का यह कदम चीन की बौखलाहट को बढ़ाने के लिए काफी है। अटल टनल दुनिया की सबसे लंबी हाईवे सुरंग है, जिसका पीएम मोदी ने हाल ही में उद्धाटन किया है। इस टनल से मनाली से लेह के बीच की दूरी 46 किमी कम हो जाएगी, जो युद्ध के दौरान काफी मददगार साबित हो सकती है। 

loksabha election banner

अटल टनल में मिलेगी 4G कनेक्टिविटी 

अटल टनल में 4G कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी BSNL पर है। हिमाचल प्रदेश टेलिकॉम कंपनी ने टनल में ग्राहकों को 4G कनेक्टिवटी देने के लिए तीन 4G बेस ट्रांसरिसीवर स्टेशन इंस्टॉल किये गये हैं। टनल के उद्धाटन से पहले BSNL हिमाचल प्रदेश की तरफ से ट्वीटर पोस्ट में कहा गया था कि टेलिकॉम कंपनी दिन-रात जीरो डिग्री तापमान पर तीन 4G BTSs को टनल में इंस्टॉल किया गया है। BSNL की तरफ से इसे 13,051 फीट पर उपलब्ध कराया गया है। 

पीएम मोदी ने किया था अटल टनल का उद्धाटन 

BSNL की तरफ से इस हिमाचल के अटल टनल इलाके में 4G अपग्रेड प्रोग्राम शुरू किया गया है। ऐसे में 2G और 3G कनेक्टिविटी वाले BSNL यूजर्स अपना सिम 4G में कन्वर्ट कर सकेंगे। इसके लिए कोई चार्ज नही देना होगा। हिमाचल के रहने वाले लोग इस स्कीम का लाभ उठा पाएंगे। हिमाचल के अलावा BSNL की तरफ से केरल, आंध्र प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडू, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात और कोलकाता में 3G स्पेक्ट्रम को 4G में कन्वर्ट किया जा रहा है।बता दें कि पीएम मोदी नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर को अटल टनल का उद्धाटन किया गया है। इस टनल की लंबाई 9.02 किमी है। इसे रोहतांग पास के तहत बनाया गया है। यह हिमाचल प्रदेश के लेह-मनाली हाईवे पर स्थित है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.