Move to Jagran APP

बीएसएनएल ब्रॉडबैंड यूजर्स पर हुआ मालवेयर अटैक, कंपनी ने पासवर्ड बदलने की दी सलाह

बीएसएनएल ब्रॉडबैंड सिस्टम पर पिछले हफ्ते मालयवेयर अटैक किया गया था

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 28 Jul 2017 11:25 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jul 2017 11:30 AM (IST)
बीएसएनएल ब्रॉडबैंड यूजर्स पर हुआ मालवेयर अटैक, कंपनी ने पासवर्ड बदलने की दी सलाह
बीएसएनएल ब्रॉडबैंड यूजर्स पर हुआ मालवेयर अटैक, कंपनी ने पासवर्ड बदलने की दी सलाह

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकारी क्षेत्र की टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड यानि बीएसएनल के ब्रॉडबैंड सिस्टम पर पिछले हफ्ते मालवेयर अटैक हुआ था। इसी के चलते बीएसएनएल ने ब्रॉडबैंड यूजर्स को उनके सिस्टम का डिफॉल्ट पासवर्ड बदलने का सुझाव दिया है। आपको बता दें कि बीएसएनल के करीब 2000 ब्रॉडबैंड मॉडम्स पर मालवेयर अटैक किया गया था। ये अटैक उन यूजर्स पर किया गया था जिन्होंने अपने डिफॉल्ट पासवर्ड admin को चेंज नहीं किया था।

loksabha election banner

बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तवा ने कहा, "इस मामले को काफी हद तक सुलझा लिया गया है। हम यूजर्स को अपने पासवर्ड्स को बदलने की सलाह दे हे हैं। अगर यूजर्स पासवर्ड बदल लेते हैं तो वो बिना किसी चिंता के ब्रॉडबैंड सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे"। अनुपम श्रीवास्तवा ने यह भी बताया कि इस मालवेयर ने कंपनी के कोर नेटवर्क, बिलिंग और दूसरे सिस्टम्स को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है।

कंपनी की मानें तो मालवेयर अटैक के दौरान, मालवेयर यूजर्स के पासवर्ड (जिनका डिफॉल्ट पासवर्ड admin था) को बदल रहा था जिससे वो लॉगइन न कर पाएं। आपको बता दें कि यह अटैक ब्रॉडबैंड यूजर्स पर पिछले हफ्ते किया गया था। इसके बाद से बीएसएनएल कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव्स यूजर्स को कॉल कर उन्हें अलर्ट कर रहे हैं।

देखा जाए तो इस साल भारत में मालयवेयर अटैक में काफी बढ़ोतरी हुई है। कंप्यूटर, इंटरनेट, नेटवर्किंग और स्मार्टफोन को रैनसमवेयर समेत दूसरे मालयवेयर्स ने काफी प्रभावित किया है। इसी के चलते साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि मालवेयर अटैक में आगे और भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:

लीक हुई इन दो स्मार्टफोन्स की स्पेसफिकेशन्स, जानिए क्या है खास

इस ड्यूल रियर कैमरा स्मार्टफोन पर मिल रहा है 18,600 रुपये का ऑफर

GST का असर: धीमी पड़ी स्मार्टफोन इंपोर्ट की रफ्तार, पहली बार शिपमेंट में गिरावट
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.