Move to Jagran APP

Black Hole की पहली तस्वीर हुई जारी, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य

Black Hole की पहली तस्वीर जारी हो गई है। इसे देखने और इसे करीब से जानने की वैज्ञानिकों की मेहनत पूरी हो गई है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 07:42 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 08:26 AM (IST)
Black Hole की पहली तस्वीर हुई जारी, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य
Black Hole की पहली तस्वीर हुई जारी, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Black hole की पहली तस्वीर जारी की गई है। खगोल वैज्ञानिकों इसे कैप्चर करने में कामयाब रहे हैं। ह्यूमन हिस्ट्री में यह पहली बार है जब हम सभी Black Hole की असली तस्वीर देख सकते हैं।  ब्रम्हांड में इसे सबसे ज्यादा शक्तिशाली कहा जाता है। इस ऑब्जेक्ट के बारे में अब तक खगोल वैज्ञानिक सिर्फ अंदाजा ही लगा पा रहे थे, लेकिन अब हमारे पास इसकी तस्वीरें भी उपलब्ध है। इसकी रियल पिक्चर में यह एक डस्ट और गैस का प्रभामंडल दिख रहा है, इसके आस-पास ब्लैक रंग में आउटलाइन दिखाई दे रही है। यह हमारे ग्रह पृथ्वी से 87 गैलेक्सी और 55m लाइट इयर्स दूर है।   

loksabha election banner

पिक्चर में Galaxy Messier 87 के मध्य में एक Black Hole दिख रहा है। यह पृथ्वी से 53 मिलियन लाइट इयर्स दूर है। Event Horizon Telescope researchers के अनुमान के अनुसार, इस Black Hole में सूरज से 6 बिलियन गुना अधिक बड़ा है। इस Black Hole की पिक्चर लेने के लिए Event Horizon Telescope इस्तेमाल किए गए। यह टेलिस्कोप सिंगल टेलिस्कोप नहीं है बल्कि यह 8 रेडियो टेलिस्कोप को रेफेर करता है। इन्हें 5 महाद्वीपों पर लगाया गया था। इसे अप्रैल 2017 में एक हफ्ते के लिए स्पेस के एक ही एरिया को अलग-अलग जगह से टारगेट कर के लगाया गया था।

एक पुराने या पारम्परिक टेलिस्कोप को इस तरह के Black Hole की पिक्चर लेने के लिए कम से कम पृथ्वी के साइज का होना पड़ता। Event Horizon Telescope के एक प्रोजेक्ट वैज्ञानिक के अनुसार, इस पिक्चर को आप असल में तभी देख पाते जब आपकी आंखें पृथ्वी की जितनी बड़ी होती और रेडियो में निरिक्षण कर रही होती । अलग-अलग कर के कोई भी टेलिस्कोप इसकी पिक्चर नहीं ले पाया है। सभी के प्रयासों को मिलाने से और डाटा को कलेक्ट करने से M87 में इसे देखा जा सका है।

सबसे पहले Black Holes के बारे में Einstein थॉयरी ऑफ रिलेटिविटी लेकर आए थे। हालांकि, खुद Einstein भी इसे लेकर उलझन में थे की इनका अस्तित्व है या नहीं। इसके बाद से ही खगोल वैज्ञानिकों ने इसके बारे में खोज करना शुरू कर दिया।

इनके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें हमारी यह पोस्ट: Black Hole क्या है और इसकी पूरी कहानी, आसान शब्दों में पढ़ें यहां

अधिक इनपुट के लिए जुड़े रहें...

यह भी पढ़ें: 

48MP रोटेटिंग कैमरा और नए Snapdragon 730G चिपसेट के साथ Samsung Galaxy A80 लॉन्च

Qualcomm मिड और प्रीमियम रेंज फोन्स के लिए लाया Snapdragon 665, 730 और 730G मोबाइल प्रोसेसर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.