Move to Jagran APP

आईफोन नहीं अब एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल कर रहे हैं बिल गेट्स

बिल गेट्स ने स्टीव जॉब्स की जमकर तारीफ की। लेकिन जब उनसे आईफोन इस्तेमाल करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “नो, नो iPhone

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 28 Sep 2017 10:42 AM (IST)Updated: Thu, 28 Sep 2017 10:42 AM (IST)
आईफोन नहीं अब एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल कर रहे हैं बिल गेट्स
आईफोन नहीं अब एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल कर रहे हैं बिल गेट्स

नई दिल्ली (जेएनएन)। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने अपने मोबाइल प्लेटफॉर्म को बदल लिया है। उन्होंने बताया है कि वो अब एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, बिल गेट्स ने यह नहीं बताया कि वो कौन-सा फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको बता दें कि इससे पहले तक वो विंडोज प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे थे।

loksabha election banner

बिल गेट्स ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा, “स्टीव जॉब्स के निधन के बाद एप्पल अच्छा काम कर रहा है जो कि बहुत खुशी की बात है। मैं हमेशा विंडोज वाले कम्प्यूटर्स पर ही काम करता था। अभी मेरे पास जो फोन है वह एंड्रॉयड पर काम करता है और उसमें माइक्रोसॉफ्ट का सॉफ्टवेयर है। लेकिन स्टीव आईटी और सॉफ्टवेयर की फील्ड में जो प्रतिस्पर्धा छोड़कर गए हैं वह अद्भुत है और माइक्रोसॉफ्ट अब भी उसका बड़ा हिस्सा है।”

बिल गेट्स ने स्टीव जॉब्स के साथ अपने संबंधों के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया, “स्टीव और उनके बीच में काफी समानता थी। स्टीव जॉब्स अद्भुत प्रतिभाशाली व्यक्ति थे। उनके द्वारा शुरू की गई एप्पल कंपनी काफी अच्छा काम कर रही है।” इस दौरान बिल गेट्स ने एप्पल की बहुत तारीफ की। लेकिन जब उनसे आईफोन इस्तेमाल करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “नो, नो iPhone”

गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम, विंडोज फोन को सफल बनाने के लिए शुरू से ही संघर्ष करता रहा है। साल 2014 में सॉफ्टवेयर की दिग्गज कंपनी ने नोकिया के हैंडसेट व्यवसाय के लिए 7.2 अरब डॉलर का भुगतान किया। मगर, विंडोज फोन की साल 2016 तक वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री में 1 फीसद से भी कम हिस्सेदारी रही।

यह भी पढ़ें:

ट्राई टेलिकॉम ऑपरेटर्स पर 2जी नेटवर्क बंद करने के लिए डाल रहा दवाब: आइडिया

बीएसएनल के साथ साझेदारी में माइक्रोमैक्स पेश करेगा 2000 रुपये का फीचर फोन

दिल की धड़कने अब करेंगी आपका फोन अनलॉक, आई नई तकनीक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.