नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार देशवासियों को डिजिटली सशक्त बनाने के लिए टेक्नोलॉजी सेक्टर पर ज्यादा जोर दे रही है। यही वजह है कि बीते दो से तीन साल में काफी संख्या में सरकारी मोबाइल ऐप लॉन्च हुए हैं। इनमें My Gov, UMANG और आरोग्य सेतु जैसे मोबाइल ऐप शामिल हैं। आज हम आपको यहां कुछ चुनिंदा सरकारी मोबाइल ऐप के बारे में बताएंगे, जो आपके बहुत काम आएंगे। आइए जानते हैं टॉप-5 सरकारी मोबाइल ऐप के बारे में...

My Gov ऐप 

केंद्र सरकार ने इस मोबाइल ऐप को केवल देशवासियों के लिए लॉन्च किया है। आप इस ऐप के जरिए विभागों और मंत्रालयों को सुझाव दे सकते हैं। साथ ही आप सरकारी विभागों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 

UMANG ऐप 

उमंग बहुत काम का ऐप है। इस मोबाइल ऐप में आपको एंप्लॉयीज प्रविडेंट फंड, पैन, आधार, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट और बिजली बिल पेमेंट की सेवा मिलेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मोबाइल ऐप को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी और नैशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने साथ मिलकर तैयार किया है। 

MPassport ऐप 

एम-पासपोर्ट ऐप के जरिए आप घर बैठे पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस ऐप में आपको पासपोर्ट से संबंधित तमाम जानकारियां मिलेंगी। इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए पासपोर्ट के लिए एप्लीकेशन डाउनलोड करने से लेकर पासपोर्ट की लोकेशन तक ट्रैक कर सकते हैं।

mParivahan ऐप

आपको इस मोबाइल ऐप से ट्रांसपोर्ट विभाग से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। आप यहां रजिस्टर्ड बाइक और कार की डीटेल देख सकते हैं। साथ ही आप इस मोबाइल ऐप की सहायता से कार और बाइक के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के साथ-साथ ड्राइविंग लाइसेंस की डिजिटल कॉपी भी बना सकते हैं।

Aarogya Setu ऐप

भारत सरकार ने पिछले साल कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप ध्यान में रखकर Aarogya Setu ऐप को लॉन्च किया था। इस मोबाइल ऐप की खूबी है कि यह कोरोना संक्रमितों की लोकेशन ट्रैक करके यूजर्स को संक्रमित के संपर्क में आने की जानकारी देता है। इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए कोरोना वैक्सीन के लिए आवदेन कर सकते हैं।