Move to Jagran APP

एप्पल का बढ़ा मुनाफा, लेकिन आईफोन की बिक्री में आयी भारी गिरावट

ऐसा भी माना जा रहा है की लोग एप्पल की दसवीं एनिवर्सरी पर नए मॉडल का इंतजार कर रहे हैं और शायद इस कारण आईफोन की बिक्री में गरावट आयी है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 03 May 2017 03:24 PM (IST)Updated: Wed, 03 May 2017 03:24 PM (IST)
एप्पल का बढ़ा मुनाफा, लेकिन आईफोन की बिक्री में आयी भारी गिरावट
एप्पल का बढ़ा मुनाफा, लेकिन आईफोन की बिक्री में आयी भारी गिरावट

नई दिल्ली। एप्पल ने अपने तिमाही के मुनाफों में बढ़त दर्ज की है लेकिन कंपनी की आय में धीमी बढ़ोतरी से शेयर में गिरावट देखने को मिली। इसी के साथ अपनी दसवीं एनिवर्सरी से पहले कंपनी को आईफोन की बिक्री में भी गिरावट देखने को मिली। ऐसा भी माना जा रहा है की लोग एप्पल की दसवीं एनिवर्सरी पर नए मॉडल का इंतजार कर रहे हैं और शायद इस कारण आईफोन की बिक्री में गरावट आयी है। जहां कंपनी के फोन की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है, वहीं, एप्पल की कमाई में इस तिमाही के दौरान 4.6 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

loksabha election banner

कितना हुआ मुनाफा?

एप्पल के अनुसार कंपनी का मुनाफा 4.9 फीसद बढ़ा है। 1 अप्रैल को खत्म हुई तिमाही में एप्पल ने 5.08 करोड़ आईफोन की बिक्री की, जो 2016 की दूसरी तिमाही के 5.12 करोड़ के मुकाबले कम रहा। वहीं, फाइनेंशियल डाटा और एनालिटिक्सी फर्म FactSet के अनुसार, विश्लेषकों को 1 अप्रैल को समाप्त हुई तिमाही में 5.227 करोड़ iPhone की बिक्री की उम्मीद थी।

टीम कुक ने क्या कहा?

इवेंट के दौरान कंपनी के मुख्य कार्यकारी टीम कुक ने कहा- हमें गर्व है की मार्च क्वाटर में हमने अच्छा कार्य किया और दिसंबर क्वाटर के मुकाबले मुनाफा बढ़ने में सफल हुए। इसी के साथ हम आईफोन 7 प्लस की डिमांड को जारी रखने में भी सफल रहे। उन्होंने कहा- कंपनी को अपने नए आईफोन 7 रेड स्पेशल एडिशन पर भी उपभोक्ताओं द्वारा बढ़िया प्रतिक्रिया मिली। उन्हें इस बात पर खुशी जताई की 13 हफ्तों की तिमाही में यह सबसे उच्च रेवेन्यू रहा। लेकिन इसके बावजूद पिछले साल की तुलना में आईफोन की सेल में गिरावट देखने को मिली है।

दसवीं एनिवर्सरी पर क्या हैं कंपनी के प्लान?

एप्पल हमेशा से अपने इवेंट सितम्बर के महीने में करता है। इस बार ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की अपनी दसवीं एनिवर्सरी पर एप्पल विश्व को बदलने वाला मोबाइल डिवाइस लेकर आने वाला है। इन सभी आंकड़ों के बावजूद कंपनी का ऐसा मानना है की आईफोन की बिक्री उम्मीद से अधिक हुई है। कंपनी ने बड़ी स्क्रीन के साथ आईफोन 7 मॉडल को मार्किट में उतारा जिसमें प्रॉफिट का मार्जिन अधिक रहता है। जहां एप्पल दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण कंपनियों में से एक बन चुकी है, वहीं, विश्लेषक इस बात पर ध्यान दे रहे हैं की कंपनी इस प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन बाजार में खुद को किस तरह अलग बना पाएगी।

iPads and Mac की बिक्री में आई गिरावट:

एप्पल ने यह भी बताया की यूरोप और अमेरिका में सेल्स के मुकाबले 14 फीसद गिरावट के साथ चीन पीछे हो गया है। हालांकि, मैक कंप्यूटर की बिक्री चीन में अच्छी रही, जिससे कंपनी का रेवेन्यू 20 प्रतिशत बढ़ गया। कंपनी की रिटेल शॉप्स ने उपभोक्तओं को ध्यान आकर्षित किया, जो आगे आने वाले समय में अच्छे बिजनस को लक्षित करता है। सालाना आधार पर iPad की बिक्री में भी गिरावट दर्ज की गई और इसके 89 लाख यूनिट बिके। हालांकि, Mac की बिक्री पिछले साल के 40 लाख की तुलना में इस साल 42 लाख यूनिट रही।

एप्पल का भारत में भी बड़ा निवेश: 

टीम कुक के अनुसार- चीन और अमेरिका के बाद भारत स्मार्टफोन मार्किट का सबसे बड़ा बाजार है और कंपनी भारत में भी निवेश कर रही है। एप्पल ने भारत में मार्च की नयी तिमाही में रेवेन्यू के नए रिकॉर्ड स्थापित किये हैं। टीम कुक ने कहा- भारत की बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था, 4G नेटवर्क के बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर और देश की बड़ी यंग और टेक सेवी जनसंख्या को मद्देनजर रखते हुए एप्पल भारत में अपने भविष्य को लेकर बेहद सकारात्मक है।

एप्पल वॉच की बिक्री हुई दोगुनी:

कंपनी ने एप्पल वॉच की बिक्री के नंबर्स तो नहीं बताये लेकिन एग्जीक्यूटिव ने इतना बताया की एप्पल वॉच की बिक्री पिछले साल की सामान तिमाही के मुकाबले दोगुनी हुई है। कंपनी का दावा है की यह दुनिया में बिकने वाली बेस्ट स्मार्टवॉच है।

यह भी पढ़ें:

Jio के कई यूजर्स को 509 रुपये के रीचार्ज पर मिल रहा 1 GB डाटा, जानें क्या है कारण

एयरटेल को पछाड़ रिलायंस जियो स्पीड टेस्ट में बनी नंबर वन कंपनी: ट्राई

अब ऑनलाइन जान पाएंगे मोबाइल टावर के रेडिएशन का स्तर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.