Move to Jagran APP

Apple, Xiaomi और Samsung छूटे पीछे, ये बना बेस्ट सेलिंग समार्टफोन ब्रांड, 21% मार्केट शेयर के साथ रहा सबसे आगे

Oppo स्मार्टफोन की दुनियाभर में करीब 21 फीसदी हिस्सेदारी रही है जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा है। वही Oppo के बाद Vivo और Huawei का स्थान आता है। दोनों स्मार्टफोन की मार्केट शेयर करीब 20 फीसदी है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 05:54 PM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 07:31 AM (IST)
Apple, Xiaomi और Samsung छूटे पीछे, ये बना बेस्ट सेलिंग समार्टफोन ब्रांड, 21% मार्केट शेयर के साथ रहा सबसे आगे
यह स्मार्टफोन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब कभी पॉप्युलर स्मार्टफोन की बात होती है, तो सबसे पहले Apple और Xiaomi का नाम सामने आता है। लेकिन चीन के जनवरी 2021 के सेल्स के आंकड़े अलग कहानी बयां करते हैं। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Oppo दुनियाभर में बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। यह पहला मौका है, जब Oppo को चीन में टॉप पोजिशन मिली है। अगर जनवरी 2021 के आंकड़ों की बात करें, तो Oppo स्मार्टफोन की दुनियाभर में करीब 21 फीसदी हिस्सेदारी रही है, जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा है। वही Oppo के बाद Vivo और Huawei का स्थान आता है। दोनों स्मार्टफोन की मार्केट शेयर करीब 20 फीसदी है। Apple और Xiaomi जैसे ब्रांड करीब 16 फीसदी मार्केट शेयर के साथ टॉप-5 बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन ब्रांड की लिस्ट में शामिल हैं। वहीं Samsung चीन के टॉप-5 स्मार्टफोन मार्केट से बाहर हो गया है।  

loksabha election banner

33 फीसदी मार्केट शेयर के साथ Oppo रही अव्वल 

पिछले माह के मुकाबले जनवरी 2021 में Oppo स्मार्टफोन की बिक्री में करीब 33 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट की मानें, तो कम दाम में बेहतरीन फीचर्स के चलते Oppo Reno 5 सीरीज की लॉन्चिंग काफी सफल रही है। वहीं चीन में Oppo स्मार्टफोन के बढ़ते दबदबे के चलते Huawei को मुसीबत हो सकती है। बता दें कि huawei अफोर्डेबल स्मार्टफोन मार्केट से निकलकर प्रीमियम स्मार्टफोन पर फोकस कर रही है। Huawei ने लोअर एंड स्मार्टफोन Honor के कारोबार को बेच दिया है। यह केवल जनवरी माह के आंकड़े हैं. लेकिन रिपोर्ट की मानें, तो आने वाले दिनों में भी Huawei के मार्केट शेयर में गिरावट जारी रह सकती है। वही प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में भी Oppo Find X के जरिया कब्जे की तैयारी में है। यह स्मार्टफोन जल्द लॉन्चिग को तैयार है, जो कि Oppo Find X2 का अपग्रेडेड वर्जन होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.