Move to Jagran APP

Apple कर रहा खास तकनीक पर काम, स्क्रीन को बिना छुए कर सकेंगे इस्तेमाल

एप्पल जल्दी ही आइफोन में टचलेस कंट्रोल और कर्व स्क्रीन का विकल्प ला सकता है। इससे पहले आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एप्पल अपने स्मार्टफोन का डिस्प्ले खुद डिजाइन कर रहा है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 05 Apr 2018 06:21 PM (IST)Updated: Fri, 06 Apr 2018 11:47 AM (IST)
Apple कर रहा खास तकनीक पर काम, स्क्रीन को बिना छुए कर सकेंगे इस्तेमाल
Apple कर रहा खास तकनीक पर काम, स्क्रीन को बिना छुए कर सकेंगे इस्तेमाल

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हाल ही में आई दो मीडिया रिपोर्ट्स में एप्पल को लेकर दो बड़े दावें किए गए हैं। एक महीने पहले आई एक रिपोर्ट में जहां बताया गया कि एप्पल अब एलजी और सैमसंग के बजाए खुद के डिस्प्ले को बनाने की तैयारी कर रहा है। तो वहीं दूसरी रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि एप्पल अपने आईफोन में टचलेस कंट्रोल और कर्व स्क्रीन का विकल्प ला सकता है। इन दोनों ही बड़ी खबरों के बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं,

loksabha election banner

आईफोन की स्क्रीन को बिना हाथ लगाए इस्तेमाल कर सकेंगे यूजर्स

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल जल्दी ही आइफोन में टचलेस कंट्रोल और कर्व स्क्रीन का विकल्प ला सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर के बाद आईफोन यूजर्स बिना स्क्रीन को हाथ लगाए काम कर सकेंगे। हालांकि कंपनी अभी इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है और अगर खबरों की माने को इसे जमीनी हकीकत देने में एप्पल को 2 साल का समय लगेगा।

एप्पल कर्व डिस्प्ले पर काम कर रहा है। ये डिस्प्ले ऊपर ने नीचे की तरफ मुड़ी होती है। एप्पल का डिस्प्ले सैमसंग से अलग होगा। ध्यान रहे कि सैमसंग का डिस्प्ले किनारे की तरफ मुड़ता है। फिलहाल एप्पल आईफोन में OLED स्क्रीन का इस्तेमाल हो रहा है। एक मीडिया संस्थान की रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल अभी माइक्रो एलईडी तकनीक पर काम कर रहा है।

खुद का डिस्प्ले बना रहा है एप्पल

इससे पहले आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एप्पल अपने स्मार्टफोन का डिस्प्ले खुद डिजाइन कर रहा है और आने समय में वो इन डिस्प्ले का उत्पादन शुरू कर देगा। कंपनी कैलिफोर्निया हेडर्क्वाटर में इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, जहां कम संख्या में स्क्रीन्स का उत्पादन हो रहा है। ये उत्पादन डिस्प्ले को टेस्ट करने के लिए किया जा रहा है।

रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि एप्पल अपने फोन की डिस्प्ले के लिए सैमसंग और एलजी पर अपनी निर्भरता खत्म करना चाहता है। अगर एप्पल अपने डिस्प्ले का उत्पादन खुद करने लगा तो इसका भारी नुकसान सैमसंग और एलजी को उठाना पड़ सकता है।

दरअसल मौजूदा समय में एप्पल अपने आईफोन एक्स और वॉच के डिस्प्ले के लिए सैमसंग और एलजी पर निर्भर है। ये दोनों ही कंपनियां एप्पल को डिस्प्ले सप्लाई करती हैं। एप्पल वॉच का डिस्प्ले जहां एलजी बनाता है, तो वहीं आईफोन एक्स का ओएलईडी डिस्प्ले सैमसंग तैयार करता है।

एप्पल के फैसले का इन कंपनियों पर क्या होगा असर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल के डिस्प्ले के बाजार में आने से न सिर्फ सैमसंग और एलजी को नुकसान होगा बल्कि दूसरी कंपनियों पर भी इसका असर पड़ेगा। इन कंपनियों में शार्प कॉर्प से लेकर सिनै‍प्टिनक्स इंक जैसी कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा ओएलईडी टेक्नोलॉजी में आगे मानी जाने वाली यूनिवर्सल डिस्प्ले इंक को भी नुकसान हो सकता है।

ये है एप्पल का मेगा प्रोजेक्ट

खुद का डिस्प्ले बाजार में लॉन्च करने की योजना बना रही एप्पल कंपनी ने इस प्रोजेक्ट पर काफी निवेश किया है। 62,000 वर्ग फुट में फैली जगह पर कंपनी का सीक्रेट प्लान चल रहा है। प्रोजेक्ट में लगभग 300 इं‍जीनियर काम कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक एप्पंल माइक्रो एलईडी डिस्ले विकसित करना चाहती है।

यह भी पढ़ें:

गेम के दीवानों के लिए डेल ने G Series के 4 लैपटॉप को किया लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

Mi Mix 2s vs OnePlus 5T vs Galaxy A8 Plus: जाने फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

मोबाइल और लैपटॉप के लिए इंटेल ने लॉन्च किया आई9 प्रोसेसर, जानें क्या है खास 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.