Move to Jagran APP

इंटेल के साथ मिलकर एप्पल 5G पावर आईफोन लाने की तैयारी में: रिपोर्ट

टेलिकॉम कंपनियां ही नहीं एप्पल भी अपने आईफोन को 5G इनेबल लाने की तैयारी में

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 20 Nov 2017 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 21 Nov 2017 02:40 PM (IST)
इंटेल के साथ मिलकर एप्पल 5G पावर आईफोन लाने की तैयारी में: रिपोर्ट
इंटेल के साथ मिलकर एप्पल 5G पावर आईफोन लाने की तैयारी में: रिपोर्ट

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। टेक इंडस्ट्री में 5G को लेकर अभी-अभी खबरें आनी शुरू ही हुई हैं। अलग-अलग टेलिकॉम कंपनियां 5G को लाने की योजना बना रही हैं। ऐसे में एप्पल 5G सेवा को लेकर अभी से भविष्य में आने वाली संभावनाओं पर कार्य कर रही है। एप्पल किस तरह 5G को लेकर आएगा, इसकी कुछ रिपोर्ट्स ऑनलाइन माध्यम से सामने आई हैं।

loksabha election banner

इंटेल के साथ कंपनी ने शुरू किया काम:

खबरों की माने तो एप्पल इंटेल के साथ आने वाले आईफोन्स में 5G मॉडम फिट करने की दिशा में काम कर रही है। इसी के साथ एप्पल क्वालकॉम के साथ भी बातचीत के दौर में है। क्वालकॉम के पास एडवांस फीचर्स के साथ 5G मॉडम पहले से मौजूद है। रिपोर्ट के अनुसार एप्पल के इंजीनियर्स का मानना है की इंटेल की टेक्नोलॉजी फ्यूचर आईफोन की जरुरत के साथ फिट बैठेगी।

इंटेल कर रहा 5G मॉडम पर काम:

रिपोर्ट में कहा गया है की इंटेल में कई हजार इंजीनियर्स 5G चिपसेट को बेहतर करने पर काम कर रहे हैं। हालांकि आप ऐसा बिलकुल ना सोचें कि अगला आईफोन 5G मॉडम के साथ आने वाला है। इंटेल अपना लेटेस्ट मॉडम 2019 या 2020 तक लेकर आएगा।

बीएसएनएल अगले साल तक ला सकता है 5G सर्विस:

सिर्फ एप्पल ही नहीं, बल्कि अन्य टेलिकॉम कंपनियां भी 5G लाने की दिशा में काम कर रही हैं। आपको बता दें कि हैंडसेट के साथ-साथ सिम कार्ड का भी 5G सपोर्ट जरुरी है। ये दोनों ही एक-दूसरे के पूरक हैं। इसी के चलते हाल ही में आई खबर के अनुसार सरकारी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड यानि बीएसएनएल अगले साल तक भारत में 5जी सर्विस लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह जानकारी कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने दी है। उन्होंने बताया कि भारत में 5जी सर्विस लॉन्च करने को लेकर नोकिया से बात की गई है। इसके साथ ही 5जी सर्विस के उपकरणों को लेकर बीएसएनएल, लार्सन एंड ट्यूबरो और एचपी से बातचीत की प्रक्रिया में है।

इस साल शुरु होगा फ्री ट्रायल:

श्रीवास्तव ने बताया कि इस सर्विस का फील्ड ट्रायल चालू वित्त वर्ष के अंत यानि मार्च 2018 में शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही बीएसएनएल ने 5जी के लिए कोरिएंट से समझौता किया है। कोरिएंट और बीएसएनएल ने 5जी सर्विस को बेहतर बनाने के लिए यह करार किया है। आपको बता दें कि कोरिएंट एक पैकेट ऑप्टिकल, आईपी और एसडीएन का मुख्य आपूर्तिकर्ता है। साथ ही श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि 5जी नेटवर्क की स्पीड 4जी की तुलना में काफी ज्यादा होगी। अगर बीएसएनएल की बात करें तो इसके पास 7 लाख किलोमीटर से ज्यादा लंबा ऑप्टिकल फाइबर है। इसका इस्तेमाल हाई-स्पीड डाटा मुहैया कराने के लिए किए जाने की उम्मीद है।

गैजेट्स के बीच होगी तेज कनेक्टिविटी:

इससे पहले सैमसंग के अधिकारियों बताया था कि 5जी एक बेहद ताकतवर वाई-फाई की तरह होगा, जो कुछ किलोमीटर के दायरे में अभी के मुकाबले लाखों गुना ज्यादा स्पीड से डाटा ट्रांसफर करेगा। इससे अलग तरह के एप्लिकेशन, मशीनों और गैजेट्स के बीच काफी तेज कनेक्टिविटी देखी जा सकेगी। मसलन, आपके घर के गैजेट्स आपस में कनेक्ट होकर एक-दूसरे को जरूरत के हिसाब से कंट्रोल कर सकेंगे। केबल टीवी के लिए तार की जरूरत नहीं होगी और वायरलेस डिवाइस के जरिये कॉन्टैंट भेजा जा सकेगा। रिलायंस जियो के अधिकारियों ने बताया कि एलटीई में सुधार की बहुत गुजांइश और संभावनाएं हैं, लेकिन जहां तक आगे बढ़ने की बात है तो हम 5जी को अपनाने और लागू करने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन में टाइम सेट कर ऐसे हाइड कर सकते हैं अपना निजी डाटा

अपने पीसी में विंडोज 10 को फ्री में इस तरह करें अपग्रेड

घूमने के हैं शौकीन तो ट्रैवल एप्स करेंगी आपकी मदद, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.