Move to Jagran APP

Apple ने सभी iPhone यूजर्स को दी चेतावनी, जानें क्या है वजह?

Apple ने अपने सभी iPhone यूजर्स को सचेत किया है कि मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की एक खामी की वजह से डिवाइस हैक हो रहे हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 09:20 AM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 09:35 AM (IST)
Apple ने सभी iPhone यूजर्स को दी चेतावनी, जानें क्या है वजह?
Apple ने सभी iPhone यूजर्स को दी चेतावनी, जानें क्या है वजह?

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने हाल ही में iphone SE 2020 को भारतीय बाजार में  लॉन्च किया है। जहां नया iphone चर्चा में बना हुआ है, वहीं कंपनी ने अपने नए और पुराने दोनों iphone यूजर्स का अलर्ट किया है। इस अलर्ट में स्पष्ट तौर पर कहा गया है  कि iPhone यूजर्स को सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि कंपनी ने एक बड़े पैमाने पर iOS security hole की पुष्टि की है जो कि लगभग हर iPhone को प्रभावित करता है। सामने आई एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि iphone में आए इस बग का फायदा उठाकर हैकसर्स ​डिवाइस को हैक कर सकते हैं। ऐसे में लाखों यूजर्स प्राइवेसी खतरे में है।

loksabha election banner

Forbes की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि सिक्योरिटी फर्म ZecOps का दावा है कि iOS 6 और उससे उपर के वर्जन पर चलने वाला प्रत्येक iphone रिमोट अटैक्स के लिए असुरक्षित है। वहीं अब Apple ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। ZecOps का कहना है कि इस बग के बारे Apple को मार्च में बता दिया था लेकिन कंपनी ने इस पर कोई गंभीरता नहीं दिखाई। इस बग में कारण यूजर्स का निजी डाटा चोरी होने का खतरा है। इसके लिए हैकर्स को ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ रही। क्योंकि iphone के बैकग्राउंड में खुले हुए ऐप्स का इस्तेमाल करके डाटा हैक किया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक ZecOps का कहना है कि iOS की पुरानी जनरेशन की तुलना में iOS 13 पर अटैक करना आसान है। उदाहरण के लिए, ZecOps बताता है कि iOS 12 में अटैकर्स को ईमेल ओपन करने के लिए iPhone यूजर्स की आवश्यकता होती है। जबकि iOS 13 में बैकग्राउंड में ओपन मेल ऐप से अटैक किया जा सकता है। Apple ने अब पुष्टि की है कि नए iOS 13.4.5 बीटा में इस खामी को दूर करने में कामयाब रहा है और ऐसा लग रहा है कि कंपनी अब अपनी रिलीज में तेजी लाएगी।

रिपोर्ट में जानकारी दी गई है​ कि iOS 12 वर्जन में ‘zero-click’ और मेल ओपनिंग की सुविधा उपलब्ध है। ऐसे में ईमेल को हैक करके, अटैकर ईमेल को लीक, मोडिफाई करने के अलावा उसे डिलीट भी कर सकता है। जबकि कुछ मामलों में, यह पूरी तरह से डिवाइस को एक्सेस करने की अनुमति देता है, लेकिन अभी तक, इसकी पुष्टि नहीं की गई है। Apple का कहना है कि बग को ठीक करने के लिए जरूरी अपडेट तैयार कर लिया गया है और आने वाले कुछ दिनों में इस बग को फिक्स करने के लिए सिक्योरिटी पैच शामिल किया जाएगा, जिसे ग्लोबली सभी यूजर्स तक मुहैया करा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.