Move to Jagran APP

Apple iPhone 11 के साथ लॉन्च होगा iOS 13, मिलेंगे ये खास फीचर्स

Apple iPhone Launch इवेंट में कंपनी 10 सितंबर को अपना लेटेस्ट ओएस iOS 13 भी लॉन्च करेगी जिसमें कई खास फीचर्स शामिल हो सकते हैं...

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 12:57 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 01:37 PM (IST)
Apple iPhone 11 के साथ लॉन्च होगा iOS 13, मिलेंगे ये खास फीचर्स
Apple iPhone 11 के साथ लॉन्च होगा iOS 13, मिलेंगे ये खास फीचर्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple iPhone Launch इवेंट 10 सितंबर को कैलिफोर्निया के स्टीव जॉब्स थिएटर में आयोजित किया जाएगा। इस इवेंट में कंपनी iPhone 11 सीरीज के साथ ही अपना लेटेस्ट ओएस iOS 13 भी लॉन्च करने वाली है जिसकी घोषणा WWDC 2019 में की गई थी। iPhone 11 सीरीज इस नए ओएस पर आधारित होगी। जिसमें यूजर्स को कैमरा मोड और डार्क मोड जैसे कई खास फीचर्स की सुविधा मिलेगी।

loksabha election banner

बता दें कि पहली बार Apple iPhone Launch इवेंट को Google के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube पर लाइव दिखाया जाएगा। जबकि इससे पहले यह सुविधा केवज Apple के सफारी ब्राउजर और कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर ही उपलब्ध थी। लॉन्च से पहले जानते हैं iOS 13 पर मिलने वाले कुछ फीचर्स के बारे में।

फास्ट OS
Apple का कहना है कि iOS 13 अब तक का सबसे फास्ट ऑपरेटिंग सिस्टम होगा। iOS 13 में अपडेट्स के डिलीवर तरीका पहले की तुलना में बिल्कुल बदल जाएगा। साथ ही कंपनी का दावा है कि नए ओएस में डाउनलोड्स 50 प्रतिशत तक छोटे होंगे और अपडेट्स का साइज भी 60 प्रतिशत तक कम कर दिया जाएगा। इसके अलावा नए ओएस में फेस आईडी भी 30 प्रतिशत फास्ट होगी। 

ये भी पढ़ें: Apple iPhone XR ने Samsung Galaxy A10 को छोड़ा पीछे, बना बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन

डार्क मोड
पिछले साल Mac OS में डार्क मोड रोल आउट करने के बाद अब Apple अपने नए ओएस iOS 13 के साथ बाकी डिवाइसेज में भी डार्क मोड फीचर की सुविधा लेकर आने वाली है। stock Apple वॉलपेपर में भी अब डार्क मोड फीचर मिलेंगे। साथ ही यूजर्स फोटोज और रिमाइंडर्स में भी डार्क थीम की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। यह डार्क मोड यूआई के सभी एलिमेंट्स को भी डार्क करने में सक्षम है।

नए कैमरा मोड्स
Apple ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि iOS 13 में नए कैमरा मोड्स मिलने वाले हैं। कंपनी का कहना है कि पोर्टेट लाइटिंग मोड स्टूडियो लाइटिंग के हिसाब से पोजीशन और इंटेंसिटी को वर्चुअली एडजस्ट कर लेता है। iOS 13 में इसकी मदद से यूजर्स अब पोर्टेट लाइटिंग इफेक्ट की इंटेंसिटी को आसानी से घटा या बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा नए ओएस में मोनोक्रोम पोर्ट्रेट मोड और हाई-की मोनो फीचर भी शामिल होगा। जो कि यूजर्स के फोटोग्राफी अनुभव को बढ़ाने में मदद करेंगे।

पर्सनलाइल्ड Memoji
Apple अपने नए ओएस में यूजर्स को Memoji में पहले से अधिक कस्टमाइजेशन ऑप्शंस देने जा रहा है। जिसमें यूजर्स को Memoji को अपनी सुविधानुसार पर्सनलाइज्ड कर सकते हैं। Apple का कहना है कि Memoji की मदद से यूजर्स ढेरों स्टिकर्स भी क्रिएट कर सकेंगे जो कि बाद में keyboard app उपलब्ध होंगे। Memoji कस्टमाइजेशन ऑप्शंस में हेडगियर, ग्लासेज और टूटे दांत जैसे कई Memoji शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.