नई दिल्ली, टेक डेस्क। हमारी निजी बातों के सुनने वाले अस्सिटेंट्स में Amazon Alexa और Google Assistant के बाद अब Apple Siri का नाम भी जुड़ गया है। इस बात की जानकारी एक एक्स-कॉन्ट्रैक्टर ने दी है। इसने बताया कि Apple कॉन्ट्रैक्टर्स को Siri के साथ यूजर्स की निजी बातें सुनने के लिए भुगतान करता है। वहीं, एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कंपनी की कर्मचारियों ने गलती से Siri के साथ यूजर्स की निजी बातों के सुना है। सिर्फ यूजर्स की बातें ही नहीं बल्कि डॉक्टरों से उनके अपॉइंटमेंट्स भी Siri को पता होता है।

The Guardian को कॉन्ट्रैक्टर ने बताया कि से बताया कि Apple कंपनी Siri के साथ जो भी यूजर्स ने बातें की हैं उन्हें कर्मचारियों को दे देता है और उनसे उन बातों की ग्रेडिंग करने को कहता है। इनकी ग्रेडिंग अलग-अलग फैक्टर्स पर की जाती है। कर्मचारी यह देखते हैं कि यूजर ने Siri से कोई रिकवेस्ट की या यह गतली से ट्रिगर हो गया है। इसके अलावा Siri ने यूजर के सवाल की जो प्रतिक्रिया दी वो काम की थी या नहीं। इस मामले को लेकर Apple ने अपना स्पष्टिकरण देते हुए कहा है कि Siri को मिलने वाले कमांड्स के एक हिस्से का हम विश्लेषण करते हैं। साथ ही यह भी बताया कि यूजर्स की Apple आईडी उनकी रिक्वेस्ट के साथ नहीं जाती हैं।

Apple ने यूजर्स को भरोसा दिलाते हुए कहा है कि Siri यूजर्स की पहचान के साथ उनकी रिक्वेस्ट या बातें नहीं सुनता है। कंपनी केवल इन्हें सुनकर Siri को बेहतर बनाना चाहती है। साथ ही कहा कि कंपनी को यूजर्स की प्राइवेसी का ध्यान रखती है। हम केवल यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देना चाहते हैं। Siri के साथ हुई यूजर्स की बातों का एक हिस्सा ही विश्लेषण के रूप में सुना जाता है। इसमें यह देखा जाता है कि क्या Siri यूजर्स की हर बात सुनकर सुनता है या नहीं।

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप