नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple प्रीमियम स्मार्टफोन की दुनिया का एक बड़ा नाम है। Apple ब्रांडेड स्मार्टफोन में इंडस्ट्री लीडिंग टेक्नोलॉजी मिलती है। साथ ही उम्दा सिक्योरिटी और दमदार प्रोसेसर सपोर्ट मिलता है। कम रैम सपोर्ट वाले iPhone में भी हैंग होने की समस्या नहीं आती है। लेकिन तब क्या होगा, जब आपको पता लगेगा कि Apple जानबूझकर अपने iPhone को स्लो कर रहा है। जी हां, Apple पर iphone के पुराने मॉडल को स्लो करने के आरोप लगे हैं।

iphone को स्लो करने को जारी किया अपडेट 

9to5Mac रिपोर्ट के मुताबिक स्पेन कंज्यूमर प्रोटेक्शन ऑर्गेनाइजेशन (OCU) ने आरोप लगाया है कि Apple की तरफ से iPhone के पुराने मॉडल को iOS अपडेट भेजकर स्लो किया गया है। Apple की ओर से iPhone 8, iPhone XS और iPhone 11 को 14.5, iOS 14.5.1 और iOS 14.6 अपडेट दिया गया है। इस अपडेट के बाद से ही फोन की प्रोसेसिंग स्पीड स्लो होने की समस्या आ रही है। साथ ही ऐप रन करने से लेकर टच रिस्पांस काफी स्लो हो गया है। इसके अलावा फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो रही है।

iphone की बिक्री बढ़ाने की कोशिश

ऐसा आरोप है कि Apple अपने पुराने iphone को स्लो करके अपकमिंग iphone 13 की बिक्री बढ़ाना चाहता था। यह कंपनी की एक सोची समझी चाल थी, जिससे तहत फोन की स्पीड कम होने और बैटरी जल्द खत्म होने से तंग आकर यूजर नया iphone खरीदेंगे।

Apple का पर क्या होगा असर

स्पेन कन्ज्यूमर प्रोटेक्शन ऑर्गेनाइज़ेशन के आरोप सच साबित होने पर Apple को करोड़ों रुपये के जुर्माना देना पड़ सकता है। साथ ही ग्राहकों का Apple से भरोसा टूट जाएगा। बता दें कि अगर आरोप होता है कि लॉन्चिंग से पहले अपकमिंग iphone 13 को लेकर गलत माहौल तैयार हो जाएगा, जिससे कंपनी को दोहरा नुकसान उठाना पड़ सकता है। अपकमिंग iPhone 13 सीरीज को सितंबर माह में लॉन्च में किया जा सकता है। 

Edited By: Saurabh Verma