Move to Jagran APP

Apple ने यूजर्स की प्राइवेसी बरकरार रखने के लिए रोल आउट किए नए सिक्युरिटी फीचर्स

इन नए सिक्युरिटी फीचर्स की वजह से यूजर्स की निजी जानकारियां यहां तक की ई-मेल अड्रेस को भी हाइड करने का ऑप्शन मिलेगा।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 10:38 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 07:30 PM (IST)
Apple ने यूजर्स की प्राइवेसी बरकरार रखने के लिए रोल आउट किए नए सिक्युरिटी फीचर्स
Apple ने यूजर्स की प्राइवेसी बरकरार रखने के लिए रोल आउट किए नए सिक्युरिटी फीचर्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने बढ़ रहे डाटा लीक्स को देखते हुए यूजर्स के लिए नए सिक्युरिटी और प्राइवेसी फीचर्स रोल आउट किया है। इन नए सिक्युरिटी फीचर्स की वजह से यूजर्स की निजी जानकारियां, यहां तक की ई-मेल अड्रेस को भी हाइड करने का ऑप्शन मिलेगा। Apple के ये सिक्युरिटी फीचर्स यूजर्स के लिए कंपनी के डिवाइसेज के लिए रोल आउट कर दिए गए हैं। आइए, जानते हैं इन सिक्युरिटी फीचर्स के बारे में

loksabha election banner

Apple ID

नए सिक्युरिटी फीचर्स की बात करें तो यूजर्स अब अपने Apple ID की मदद से ऐप्स और वेबसाइट में तेजी से लॉग-इन कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को बस साइन-इन विद Apple पर टैप करना होगा। इसके बाद यूजर्स अपने Face ID या Touch ID का इस्तेमाल करके Apple के ऐप्स और वेबसाइट पर लॉग-इन कर सकेंगे। Apple कभी भी अपने यूजर्स के प्रोफाइल को ट्रैक नहीं करता है। नए प्राइवेस अपडेट में अगर यूजर चाहे तो Apple ID में इस्तेमाल होने वाले ई-मेल आईडी को हाईड कर सकते हैं। ऐसा करने पर किसी भी ऐप के साथ यूजर का ई-मेल आईडी शेयर नहीं होगा और उनकी प्राइवेसी बनी रहती है। इसके अलावा यूजर्स चाहें तो Apple के सभी प्लेटफॉर्म के लिए यूनिक ई-मेल अड्रेस भी क्रिएट कर सकते हैं।

ऐप लोकेशन परमिशन

नई प्राइवेसी फीचर्स में यूजर्स अपने ऐप्स को लोकेशन डाटा शेयर करने या न करने के लिए कंट्रोल कर सकते हैं। नए ऑप्शन के जरिए यूजर्स चाहें तो लोकेशन डाटा को शेयर करने के लिए ऐप इन यूज, एनिटाइम और नेवर में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।

बैकग्राउंड ट्रैकिंग नोटिफिकेशन्स

अगर कोई ऐप बैकग्राउंट में लोकेशन का इस्तेमाल करेगा तो यूजर्स को नोटिफिकेशन मिलेगा, ताकि यूजर ये डिसाइड कर सके कि उस ऐप को लोकेशन की परमिशन देनी है कि नहीं और लोकेशन डाटा बंद कर सके।

शेयर्ड फोटो लोकेशन कंट्रोल

इसके अलावा यूजर्स अपने फोटो शेयरिंग के दौरान लोकेशन को शेयर करना है कि नहीं, इसे भी कंट्रोल कर सकेंगे।

Wi-Fi और ब्लूटूथ लोकेशन प्राइवेस इन्हांसमेंट्स

नई प्राइवेसी फीचर्स के जुड़ने से यूजर्स Wi-Fi नेटवर्क डाटा को कंट्रोल कर सकेंग। यूजर्स चाहें तो किसी भी ऐप को परमिशन दे या न दे। इस तरह से यूजर्स अपनी लोकेशन को प्रिवेंट कर सकेंगे।

इसके अलावा यूजर्स कॉन्टैक्ट्स को शेयर करने से भी प्रिवेंट कर सकेंग। वहीं, यूजर्स अपने मिसिंग फोन को भी लोकेट कर सकेंगे, चाहे फोन नेटवर्क से कनेक्ट हो या न हो।

न्वॉइज ऐप

Apple ने Apple Watch Series 4 और इससे ऊपर के डिवाइस के लिए नया न्वॉइज ऐप लॉन्च किया है। ये ऐप आपके आस-पास के न्वॉइज के लेवल को नोटिफाई करेगा। इसके अलावा साइकिल ट्रैकिंग समेत कई और फीचर्स वियरेबल डिवाइस के लिए रोल आउट किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.