Move to Jagran APP

Apple को मिली कैलिफोर्निया सड़कों पर सेल्फ ड्राइविंग कारों की मंजूरी

इस टेस्टिंग की मंजूरी की सूची में 30 कंपनियों के नाम थे, जिसमें फॉक्सवैगन ग्रुप ऑफ अमेरिका, मर्सिडीज बेंज, गूगल, डेल्फी ऑटोमोबाइल और टेस्ला मोटर्स प्रमुख हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Mon, 17 Apr 2017 11:47 AM (IST)Updated: Mon, 17 Apr 2017 12:00 PM (IST)
Apple को मिली कैलिफोर्निया सड़कों पर सेल्फ ड्राइविंग कारों की मंजूरी
Apple को मिली कैलिफोर्निया सड़कों पर सेल्फ ड्राइविंग कारों की मंजूरी

नई दिल्ली (जेएनएन)। iPhone और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों के निर्माता एप्पल ने कैलिफोर्निया में स्वायत्त वाहनों की परीक्षा के लिए परमिट हासिल कर लिया है। यह सेल्फ ड्राइविंग कार कैलिफोर्निया के व्यस्त सड़कों पर चलेंगे। राज्य मोटर वाहन विभाग ने शुक्रवार को कहा कि तीन वाहनों में 6 ड्राइवरों को टेस्ट ड्राइव की अनुमति दी गई है। इस अनुमति के जरिए एप्पल को 2015 की लेक्सस एसयूवी जैसे तीन वाहनों के परीक्षण करने की छूट मिल गई है और यह वही तकनीक है, जिसे गूगल अपनी ऑटोनॉमस कार में इस्तेमाल कर रहा है।

loksabha election banner

DMV से मिली मंजूरी:

कैलीफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ मोटर व्हीकल्स (DMV) से मंजूरी मिलने के बाद एप्पल ने यह स्पष्ट तौर पर जाहिर कर दिया है कि वो सेल्फ ड्राइविंग टेक्नोलॉजी को आगे ले जाने के लिए कितनी गंभीर है। हालांकि, पहले खबरें आई थीं कि एप्पल अपनी इस महात्वाकांक्षा से पीछे हट रही है।

शुक्रवार तक टेस्टिंग की मंजूरी की सूची में 30 कंपनियों के नाम थे, जिसमें फॉक्सवैगन ग्रुप ऑफ अमेरिका, मर्सिडीज बेंज, गूगल, डेल्फी ऑटोमोबाइल और टेस्ला मोटर्स प्रमुख हैं। वहीं, इस सूची में शामिल पारंपरिक कंपनियों में निसान (अमेरिका), होंडा और सब्रू और जर्मनी की बीएमडब्ल्यू प्रमुख हैं। इस मंजूरी को पाने वाली अन्य कंपनियों में टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप कंपनियां शामिल हैं।

एप्पल हालांकि लंबे समय से सेल्फ ड्राइविंग कारों के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, लेकिन अभी तक उसने इसे सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया है।

यह भी पढ़ें,

पैनासोनिक Eluga Ray Max और Eluga Ray X फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध, मिल रहा 11500 रुपये तक का ऑफर

भारी घाटे से उभरने के लिए BSNL और MTNL का विलय जरुरी: एमटीएनएल

MTNL का लक्ष्य अगले 18 महीनों में अपने 50 फीसद लैंडलाइन यूजर्स को ब्रॉडबैंड यूजर्स में बदलना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.