Move to Jagran APP

प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में Apple की बादशाहत बरकरार, साल की पहली तिमाही में मार्केट शेयर रहा 57 फीसदी

साल की पहली तिमाही में 57 फीसदी मार्केट शेयर के साथ Apple पहले स्थान पर है। जबकि इस लिस्ट में Huawei ने भी अपनी मजबूत जगह बनाई है

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 02:22 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 02:22 PM (IST)
प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में Apple की बादशाहत बरकरार, साल की पहली तिमाही में मार्केट शेयर रहा 57 फीसदी
प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में Apple की बादशाहत बरकरार, साल की पहली तिमाही में मार्केट शेयर रहा 57 फीसदी

नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में Apple iphone की बादशाहत का दौर जारी है। साल 2020 की पहली तिमाही रिपोर्ट के मुताबिक Apple अकेले दुनियाभर के 57 फीसदी प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में अपनी हिस्सेदारी रखता है। Apple iphone 11 प्रीमियम सेगमेंट की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा। इस दौरान टॉप 5 बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन में 4 Apple के स्मार्टफोन थे। पहली तिमाही में कुल प्रीमियम सेगमेंट में 5G डिवाइस की हिस्सेदारी महज 5 फीसदी थी। बता दें कि इस साल वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में प्रीमियम सेगमेंट का योगदान पिछले वर्ष के समान 22 प्रतिशत रहा। 

loksabha election banner

Apple के बाद इस लिस्ट में Samsung और Huawei स्मार्ट फोन ब्रांड का नंबर आता है। साल की पहली तिमाही में Oppo के मार्केट शेयर में 67 फीसदी का इजाफा हुआ है जबकि Reno3  pro 5G सीरीज और Xiaomi का मार्केट शेयर फीसदी बढ़ा। Xiaomi के मार्केट शेयर में MI 10 5g और Mi Note 10 सीरीज की बड़ी हिस्सेदारी रही। 

Counterpoint research के मुताबिक अगर प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट के 3 टॉप प्लेयर की बार करें तो Apple, Samsung और Huawei की कुल मार्केट हिस्सेदारी करीब 88 फीसदी है। प्रीमियम  सेगमेंट में अगर पॉपलैरिटी की बात करें तो Oneplus7 सीरीज की दुनियाभर में काफी चर्चा रही। Oneplus  ब्रांड प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में पांचवे पायदान पर रहा। लेकिन वैश्विक स्तर पर कुल कमाई में प्रीमियम स्मार्टफोन का 57 फीसदी योगदान रहा। चीन में Huawei के 5G डिवाइस की काफी डिमांड रही। कंपनी ने कुल 42 फीसदी 5G डिवाइस की बिक्री चीन में की। 

counter point research के रिसर्च एनलिस्ट वरुण मिश्रा के मुताबिक आने वाले दिनों में Apple की ओर से लांच होने वाली 5G डिवाइस की वजह से प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में ग्रोथ देखी जा सकती है। Covid 19 के प्रभाव की वजह से प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन बाजार में कुछ उतार चढ़ाव देखा जा सकता है। 

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.