बीजिंग, आइएएनएस। Apple Vs Huawei: दिग्गज टेक कंपनी Apple को कानूनी दांवपेंच में चीनी कंपनी Huawei ने जोरदार शिकस्त दी है। Huawei की तरफ से अपनी ईयरबड्स डिवाइस को MatePod नाम दिया गया था। जिसके खिलाफ Apple ने शिकायत की थी। साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक iPhone मेकर ने Shenzhe बेस्ड Huawei के खिलाफ तर्क दिया कि Huawei ने अपने ईयरफोन का नाम MatePod रखा है, जो कि Apple के खुद के ट्रेडमार्क Pod, iPod, EarPods और AirPods जैसा है। इसी को आधार बनाकर Apple ने Huawei के खिलाफ मुकदमा किया था। जिसमें Apple को शिकस्त मिली है।

Apple की दलील को नहीं माना गया सही 

चाइना इंटलैक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन (CNIPA) के ट्रेडमार्क ऑफिस की रिपोर्ट के मुताबिक Apple ने दलील दी कि Huawei की तरफ से गलत तरीके से उसके ट्रेडमार्क को कॉपी किया है, जो कि समाज में गलत असर डालेगा। हालांकि चाइनीज अथॉरिडी ने Apple की दलील को सही नहीं माना। चीन की ट्रेड मार्क अथॉरिटी ने कहा कि Apple की तरफ से काफी सक्ष्यों की कमी रही, जो कि साबित कर सकें कि Huawei ने Apple के ट्रेडमार्क को कॉपी किया है।

Apple ईयरबड्स का बड़ा मार्केट शेयर 

रिपोर्ट की मानें, तो Apple के पास अभी भी फैसले के खिलाफ CNIPA के पास अतिरिक्त अपील दाखिल करने का हक है। बता दें कि पिछले साल Apple की तरफ से करीब 72.8 मिलियन यूनिट AirPods का शिपमेंट किया गया है। Apple वायरलेस हेडफोन में 31 फीसदी के साथ लीडिंग पोजिशन में है। Counterpoint रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल TWS मार्केट में साल दर साल इजाफा दर्ज किया जा रहा है।

Edited By: Saurabh Verma