नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय कंपनी Apple अपने अगले मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 14 पर काम कर रही है और इसे इसी साल लॉन्च भी किया जाएगा। हालांकि अभी तक इसकी लॉन्च डेट को लेकर कंपनी ने कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है। लेकिन लॉन्च से पहले iOS 14 में उपलब्ध होने वाले फीचर्स को लेकर लीक्स सामने आ रहे हैं। वहीं एक नई रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि iOS 14 में यूजर्स को एक बेहद ही खास फीचर मिलने वाला है जिसमें किसी ऐप को इंस्टॉल किए बिना ही उसे उपयोग कर सकेंगे। 

9to5mac की रिपोर्ट के अनुसार Apple अपने अपकमिंग iOS 14 में 'Clips' नाम से एक फीचर पर काम कर रही है। इसमें यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप्स इंस्टॉल करने से पहले उसे ट्राई करने की सुविधा मिलेगी। साधारण शब्दों में कहें तो यूजर्स किसी ऐप का डाउनलोड या इंस्टॉल करने से पहले उसे उपयोग करके देख सकते हैं कि वह आपके लिए कितना सही है। 

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार 'Clips' फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर्स को एक QR कोड स्कैन करना होगा। इस QR कोड की मदद से ऐप्स को बिना इंस्टॉल किए ट्राई करने की सुविधा मिलेगी। साथ ही यह भी जानकारी दी गई है​ कि यह फीचर API का हिस्सा है। API के जरिए डेवलपर्स यूजर्स को अपने ऐप के खास व यूनीक फीचर्स के बारे में जानकारी दे सकते हैं। साथ ​ही API के जरिए डेवलपर्स अपने ऐप्स में से इंट्रैक्टिव और डायनैमिक कॉन्टेंट्स को बिना ऐप इंस्टॉलेशन के ही प्रिव्यू के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए भी दे सकते हैं।

वैसे बता दें कि iOS 14 से पहले ये फीचर एंड्राइड में उपलब्ध है। एंड्राइड ओएस में मौजूद Slices फीचर काफी हद तक इसी तरह काम करता है। यह फीचर ऐप्स के कुछ फीचर्स को गूगल असिस्टेंट और सर्च रिजल्ट में शो करता है और ऐप का छोटा वर्जन लोड कर देता है। हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि स्पष्ट तौर पर यह तय नहीं है कि कंपनी iOS 14 में आने वाले नए फीचर को Siri के इंटीग्रेट करेगी।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस