नई दिल्ली, टेक डेस्क। iOS 15 release date: Apple Inc ने मंगलवार (15 सितंबर) को iPhone13 और एक नया iPad Mini का अनावरण किया, 5g कनेक्टिविटी का विस्तार किया और फोन की कीमत बढ़ाए बिना तेज चिप्स और तेज कैमरे दिखाए। इसने अपनी Apple watch 7 series की भी घोषणा की। नए डिवाइस के साथ, Apple 20 सितंबर को iOS 15 और iPadOS 15 को रिलीज कर रहा है। नए Apple iPhone में वैसे भी नया ऑपरेटिंग सिस्टम होगा लेकिन पुराने डिवाइस में भी नया OS मिल सकेगा| Apple ने अपने नए iPhones के साथ अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के फाइनल वर्जन को जारी करने की घोषणा की। iOS 15 के साथ-साथ WatchOS और iPadOS 20 सितंबर से उपलब्ध होंगे।

iPadOS 15 और iOS 15 में कुछ नई दिलचस्प फीचर्स आ रहे हैं जिनमें सबसे खास है नोटिफिकेशन फ़िल्टरिंग। इस सुविधा को फोकस कहा जाता है और आपको यह कंट्रोल करने देता है कि कौन सा नोटिफिकेशन आ सकता हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐप या लोगों को ब्लॉक कर सकते हैं, आप टाइम फ्रेम को एडजस्ट कर सकते हैं और प्रीसेट के साथ प्रोफाइल सेट कर सकते हैं। ये प्रोफाइल आपके इस्तेमाल की आदतों के आधार पर ऐप्स अरेंजमेंट को भी बदल सकते हैं।

iOS 15 में मिलेंगे ये दमदार फीचर्स 

Apple के नए OS अपडेट में फेसटाइम (Facetime) को वीडियो कॉल के दौरान बैकग्राउंड साउंड को रोकने के लिए Spatial ऑडियो और नाइस रिडक्शन का इस्तेमाल करेगा| जबकि मैसेज आपको उन फ़ोटो, म्यूजिक, लिंक आदि को सर्च करने की अनुमति देता है जिन्हें आपने चैट में किसी के साथ शेयर किया है। लाइव टेक्स्ट कैमरे का इस्तेमाल करके टेक्स्ट को स्कैन करता है और इसे आसान शेयरिंग और एडिटिंग के लिए कन्वर्ट करता है। यह सुविधा लैंडमार्क, प्लांट्स, पालतू जानवरों के साथ-साथ Art को भी पहचान सकती है। 

SmartPlay फीचर को चाइल्ड सेफ्टी फीचर के साथ अपडेट किया जाएगा, जो आपकी पर्सनल गैलरी को उन इमेज के लिए स्कैन करेगा, जिनमें किसी तरह का Child Abuse है।

नए OS में औप भी काफी सारे नए फीचर्स हैं। आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ फेसटाइम की तरह ही TV शो और फिल्मों को स्ट्रीम कर सकते हैं। इसी तरह, वीडियो कॉल के दौरान, आप अपनी स्क्रीन सभी के साथ शेयर कर सकते हैं और सभी तरह की ब्राउज़िंग का ऑप्शन चुन सकते हैं - चाहे वह आपके पसंदीदा रेस्ट्रो को सर्च करना हो या अपनी पसंदीदा तस्वीरें देखना हो। इसमें ऑफलाइन Siri सपोर्ट के फोटो में टेक्स्ट सर्च करने में सुधार आदि होगा। ये हैं वो डिवाइस जो नए OS का सपोर्ट करेंगे:

Apple iOS 15 को सपोर्ट करने वाले डिवाइस:

iPhone 12 Mini; iPhone 12; iPhone 12 Pro; iPhone 12 Pro Max

iPhone 11; iPhone 11 Pro; iPhone 11 Pro Max

iPhone XS; iPhone XS Max

iPhone XR; iPhone X

iPhone 8; iPhone 8 Plus

iPhone 7; iPhone 7 Plus

iPhone 6s; iPhone 6s Plus

iPhone SE (1st जनरेशन); iPhone SE (2nd जनरेशन)

iPod Touch (7th जनरेशन)

इन Apple iPad पर मिलेगा iPadOS 15 सपोर्ट

iPad Pro 11-inch (2nd जनरेशन)

iPad Pro 12.9-inch (3rd generation)

iPad Pro 11-inch (1st generation)

iPad Pro 12.9-inch (2nd generation)

iPad Pro 12.9-inch (1st generation)

iPad Pro 10.5-inch

iPad Pro 9.7-inch

iPad (8th generation)

iPad (7th generation)

iPad (6th generation)

iPad (5th generation)

iPad Mini (5th generation)

iPad Mini 4

iPad Air (4th generation)

iPad Air (3rd generation)

iPad Air 2

iPhone 13 सीरीज़ में मिलेंगे दमदार फीचर्स

लेटेस्ट लॉन्च iPhone 13 एक नए A15 बायोनिक प्रोसेसर, बड़ी बैटरी, ज्यादा स्टोरेज और नए कैमरा फीचर्स के साथ आता है। लेटेस्ट वर्जन $799 से शुरू होगा और 128GB पर एंट्री-लेवल स्टोरेज को दोगुना कर देगा। इसका मिनी वर्जन 699 डॉलर से शुरू होगा। iPhone 13 के एक बार चार्ज करने पर iPhone 12 की तुलना में ढाई गुना ज्यादा समय तक चलने की उम्मीद है। नई 5-नैनोमीटर तकनीक - जिसे स्मार्टफोन में सबसे तेज चिप माना जाता है - प्रो लाइनअप में एक नया 5-कोर gpu है जो किसी भी स्मार्टफोन में सबसे तेज ग्राफिक्स परफॉर्मेंस लाता है।

Edited By: Mohini Kedia