Move to Jagran APP

Apple iOS 14 में हैं कुछ छिपे हुए फीचर्स, जो बदल देंगे आईफोन का अंदाज

Apple iOS 14 में होम स्क्रीन ट्रांसलेशन ऐप और पिक्चर इन पिक्चर वीडियो के अलावा कुछ ऐसे छिपे हुए फीचर्स मौजूद हैं जो ​कि आईफोन यूजर्स के एक्सपीरियंस को बिल्कुल देंगे

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 08:23 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 08:23 PM (IST)
Apple iOS 14 में हैं कुछ छिपे हुए फीचर्स, जो बदल देंगे आईफोन का अंदाज
Apple iOS 14 में हैं कुछ छिपे हुए फीचर्स, जो बदल देंगे आईफोन का अंदाज

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने हाल ही में आयोजित डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस WWDC 2020 में अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन iOS 14 को लॉन्च किया है। iOS 14 में कई नए व खास फीचर्स दिए गए हैं। नए फीचर्स में होम स्क्रीन, ट्रांसलेशन ऐप, पिक्चर इन पिक्चर वीडियो और ऐप लाइब्रेरी शामिल हैं। ये सभी फीचर्स iPhone के लिए काफी उपयोगी हैं। इतना ही नहीं iOS 14 में कुछ ऐसे छिपे हुए फीचर्स भी हैं जो कि iPhone के उपयोग को यूजर्स के लिए बेहद ही खास बना सकते हैं। आइए जानतें हैं इन फीचर्स और इनके उपयोग के बारे में​ डिटेल से। 

prime article banner

Recording Indicator: iOS 14 में यूजर्स को माइक्रोफोन रिकॉर्डिंग इंडिकेटर नाम का एक फीचर मिलेगा। इस फीचर की खासियत है कि इसमें आपको माइक या कैमरे का उपयोग करने पर अलर्ट नजर आएगा। ये फीचर फोन में सिग्नल बार के ऊपर एक छोटे से ओरेंज कलर के डॉट के रूप में नजर आएगा। ये फीचर यूजर को डाटा और प्राइवेसी पर पहले की तुलना में अधिक कंट्रोल देता है।

SMS Filtering: जैसा कि इस फीचर के नाम से ही स्पष्ट है कि यह आपके आईफोन में आने वाले एसएमएस को फिल्टर करेगा। SMS Filtering फीचर आईफोन में आने वाले एसएमएस को ट्रांजेक्शन, प्रमोशन और जंक जैसी कैटेगरी में अपने आप फिल्टर कर सकता है। जबकि आमतौर पर ऐसी सु​विधा के लिए यूजर्स थर्ड पार्टी ऐप्स का उपयोग करते हैं। लेकिन यूजर्स की सुविधा के लिए iOS 14 में यह फीचर शामिल किया गया है। 

Back Tap: एक अन्य सीक्रेट ऐप की बात करें तो iOS 14 में आपको Back Tap नाम का फीचर मिलेगा। इसकी खासियत है कि इसमें आप आईफोन के बैक पैनल को टैप करके कई फंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। यह फीचर iOS 14 की एक्सेसिबिलिटी सेटिंग्स के भीतर ​छिपा हुआ है। जिसे यूजर्स अपनी सुविधानुसार डबल या ट्रिपल टैप करके जेनरेट कर सकते हैं। खास बात है कि इसकी मदद से आप बैक पैनल पर टैप करके स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.