सैन फ्रांसिस्को, आईएएनएस। Apple के फोल्डेबल iPhone की लॉन्चिंग का लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। एनालिस्ट Ming-Chi Kuo की लेटेस्ट रिसर्च रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Apple का पहला फोल्डेबल iPhone साल 2024 तक लॉन्च होगा। इससे पहले तक Apple के फोल्डेबल iPhone को साल 2023 तक लॉन्च किया जाना था। Ming-Chi Kuo ने अपने अनुमान में सुधार करते हुए कहा कि अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट वाले iPhone को साल 2023 में लॉन्च किया जाएगा। जबकि फोल्डेबल iPhone को साल 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्च में देरी की वजह डेवलपमेंट प्रोसेस की धीमा होना है। रिपोर्ट के मुताबिक इसके चलते साल 2022 और 2023 में iPhone शिपमेंट पर असर पड़ेगा।

क्लैमशेल डिजाइन में आएगा फोल्डेबल iPhone

बिजनेस कोरिया ने हाल ही में रिपोर्ट किया था कि Apple और LG की तरफ से फोल्डेबल OLED पैनल पर काम किया जा रहा है, जो फोन की थिकनेस को कम करने में मदद करेगा। फोल्डेबल फोन को 7.5-इंच स्क्रीन साइज में पेश किया जा सकता है। Apple के पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन में क्लैमशेल डिज़ाइन होगा। इससे पहले Kuo ने साल 2016 में ऐलान किया गया था कि Apple फोल्डेबल डिवाइस पर रिसर्च कर रहा है। लेकिन मौजूदा दौर में एक बार फिर से Apple के फोल्डेबल iPhone को लेकर काफी खबरें आ रही हैं। बारे में अफवाहें काफी बढ़ गई हैं।

कीमत 

Apple के अपकमिंग फोल्डेबल iPhone की डिजाइन Galaxy Z Flip फोन की तरह होगी। साथ ही कीमत मार्केट में मौजूद बाकी फोल्डेबल स्मार्टफोन से कम होगी। Apple की तरफ से Galaxy Z Fold की तरफ ऐसा फोल्डेबल फोन पेश किया जा सकता है, जिसकी स्क्रीन फोल्ड हो जाएगी। iPhone बनाने वाली कंपनी Apple की तरफ Samsung से फोल्डेबल स्मार्टफोन के डिस्प्ले को ऑर्डर किया गया है, जिससे संभावना है कि Apple फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रहा है। साथ ही Apple की तरफ से फोल्डेबल iPhone के लॉन्च के बाद iPad Mini को बंद किया जा सकता है। 

Edited By: Saurabh Verma