Move to Jagran APP

एप्पल ने क्वालकॉम की एलटीई चिप की परफॉर्मेंस बताई कम: ब्लूमबर्ग

एप्पल ने धीमे इंटेल मॉडम को मैच करने के लिए क्वालकॉम की एलटीई चिप की परफॉर्मेंस को कम कर रहा है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 02 Jun 2017 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2017 03:00 PM (IST)
एप्पल ने क्वालकॉम की एलटीई चिप की परफॉर्मेंस बताई कम: ब्लूमबर्ग
एप्पल ने क्वालकॉम की एलटीई चिप की परफॉर्मेंस बताई कम: ब्लूमबर्ग

नई दिल्ली (जेएनएन)। ब्लूमबर्ग ने एक बयान देकर एप्पल के खिलाफ विवाद खड़ा कर दिया था। ब्लूमबर्ग ने कहा था कि एप्पल AT&T और T-Mobile वायरलेस नेटवर्क में इस्तेमाल होने वाले धीमे इंटेल मॉडम्स को बेहतर दिखाने के लिए क्वालकॉम की एलटीई चिप को कम आंक रहा है। मामले के जानकार लोगों के मुताबिक, एप्पल की रणनीति री/कोड की है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि क्वॉलकॉम मॉडम को सीमित किए जाने का फैसला सिर्फ इसलिए लिया जा रहा है कि ताकि आईफोन 7 उससे मैच कर सके। लेकिन देखा जाए तो आईफोन 7 में क्वालकॉम X12 मॉडम का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में एप्पल की तरफ से ऐसा कुछ भी कहा जाना कितना सही है इसकी जानकारी को एप्पल के किसी बयान के बाद ही मिल सकती है। 

loksabha election banner

एलटीई मॉडम खुद डिजाइन करती है एप्पल:

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अक्सर बाजार में मुनाफे को बनाए रखने और पार्ट्स की कीमतों को स्थिर रखने के लिए फोन्स के कंपोनेंट्स को अलग-अलग सपलायर से खरीदती हैं। जबकि एप्पल कंपनी आईफोन के कंपोनेंट्स को खुद के आंतरिक मानकों और डिजाइन पर बनाती है। लेकिन कंपनी एलटीई मॉडम जैसे कंपोनेंट्स को बाजार के दूसरे सप्लायर्स से खरीदती है। फलस्वरुप, कंपोनेंट्स जो एक ही काम के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं उनकी परफॉर्मंस में भिन्नता हो सकती है। उदाहरण के तौर पर एलटीई चिप्स को लिया जा सकता है जिन्हें क्वालकॉम और इंटेल बनाती है। क्वालकॉम के X12 मॉडम को वेरिजॉन/स्पीरिंट आईफोन 7 मॉडल्स में इस्तेमाल किया जाता है जो 600 मेगाबाइट प्रति सेंकेड तक की स्पीड से काम करने में सक्षम होती है। वहीं, इंटेल की XMM 3360 चिप AT&T/T-Mobile वेरिएंट में इस्तेमाल की जाती हैं। जिसकी अधिकतम स्पीड 450 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है।

ट्विन प्राइम के एक टेस्ट के मुताबिक, क्वालकॉम पर काम करने वाल आईफोन 7, इंटेल वर्जन से ज्यादा तेज काम करता है। हालांकि, ट्विन प्राइम ने यह भी बताया कि क्वालकॉम X12 चिप को ही सैमसंग गैलेक्सी एस7 में इस्तेमाल किया जाता है, जो वेरिजॉन/स्प्रिंट आईफोन 7 से दोगुना तेज है।

यह भी पढ़ें:

माइक्रोसॉफ्ट और क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन से लैस लैपटॉप में विंडोज 10 लाने के लिए की साझेदारी

आधार कार्ड की सिक्योरिटी को लेकर UIDAI का दावा, डाटा को नहीं पहुंचेगा कोई नुकसान

एंड्रायड और iOS के लिए शुरू की गई टेक्स्ट रिकॉग्निशन के साथ एडोब स्कैन एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.