नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple इस वर्ष भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर लॉन्च करेगा। वहीं, भारत में कंपनी का पहला फिजिकल स्टोर वर्ष 2021 में ओपन किया जाएगा। इस बात की जानकारी कंपनी के CEO टिम कुक ने क्यूपर्टिनो में आयोजित हुई कंपनी की एनुअल शेयरहोल्डर मीटिंग के दौरान दी है। टिम कुक ने कहा कि काफी समय बाद भारत सरकार ने सिंगल-ब्रांड रिटेल यानी SBRT के लोकल सोर्सिंग नॉर्म्स में 30 फीसद की राहत दी है। Apple ने पिछले वर्ष यह कहा भी था कि वो भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से यूजर्स को बेहतर सर्विस देना चाहते हैं।

मीटिंग के दौरान टिम कुक ने कहा कि वो नहीं चाहते कि कोई और उनके लिए उनके ही ब्रांड को चलाए। अगर मौजूदा समय की बात करें तो अभी थर्ड पार्टी एप्पल स्टोर या दूसरे ऑनलाइन स्टोर्स द्वारा ही फोन्स को खरीदा जाता है। अभी रिटेल मार्केट में हमारा दबदबा उतना नहीं हैं। ऐसे में कंपनी हर चीज अपनी तरह से करना चाहती है। फिलहाल कंपनी यह नहीं बता सकती है कि वो भारत में लॉन्च किए जाने वाले Apple स्टोर में क्या खास देखने की कोशिश कर रही है।

Apple स्टोर के अलावा कंपनी भारत का पहला Apple फिजिकल स्टोर भी खोलने का प्लान कर रही है। यह फिजिकल इंडियन स्टोर मुंबई में ओपन किया जा सकता है। इसके साथ ही कुछ खबरें ऐसी भी हैं कि मुंबई के बाद नई दिल्ली में भी कंपनी अपना फिजिकल इंडियन स्टोर खोल सकती है। Bloomberg की एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी ने Coronavirus को Apple के लिए एक चैलेंज माना है। कंपनी को इसके लिए चीन में अपने स्टोर अस्थायी रूप से बंद करने पड़े हैं।

कंपनी ने अपनी एक प्रेस बयान में कहा कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करते हैं कि उन्होंने इसे आसान बना दिया है। जल्द ही लोग भारत में Apple के पहले रिटेल स्टोर में जा पाएंगे। इसके लिए अभी कुछ समय लगेगा और जल्द ही इसकी तारीख का ऐलान भी किया जाएगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस