Move to Jagran APP

गूगल प्ले स्टोर में 50 एंड्रॉयड एप्स पर वायरस अटैक, जानें कैचे बचें

सिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि करीब 50 एंड्रॉयड एप्स गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 15 Sep 2017 05:41 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2017 06:00 PM (IST)
गूगल प्ले स्टोर में 50 एंड्रॉयड एप्स पर वायरस अटैक, जानें कैचे बचें
गूगल प्ले स्टोर में 50 एंड्रॉयड एप्स पर वायरस अटैक, जानें कैचे बचें

नई दिल्ली (जेएनएन)। गूगल के लगातार प्रयास करने के बाद भी प्ले स्टोर पर मालवेयर एप्स का खतरा कम नहीं हुआ है। गूगल प्ले स्टोर में अब भी कई एप्स ऐसी हैं जो वायरस से प्रभावित हैं। अब एक नया मामला सामने आया है जिसमें करीब 50 एप्स ऐसी पाई गई हैं जो ExpensiveWall मालवेयर से प्रभावित हैं। साथ ही इन्हें 4.2 मिलियन बार डाउनलोड भी किया जा चुका है। सिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि करीब 50 एंड्रॉयड एप्स गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। इन्हें गूगल की ओर से रीमूव किए जाने से पहले कई बार डाउनलोड किया जा चुका है।

loksabha election banner

इन सभी एंड्रॉयड एप्स में एक छुपा हुआ मालवेयर लोडेड है जो बिना पते चले यूजर्स को ऑनलाइन पेड सर्विसेज के लिए रजिस्टर कर देता है। इसका सारा बिल यूजर को ही देना पड़ता है। ExpensiveWall नाम का यह मालवेयर फ्री वॉलपेपर, वीडियो और फोटो एडिटिंग एप्स में छुपकर आती हैं। इन्हें इस साल की शुरुआत में प्ले स्टोर पर Mcafee ने ढूंढा था।

कैसे काम करता है ExpensiveWall मालवेयर?

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट GTK के साथ आने वाली ExpensiveWall से प्रभावित एप यूजर के फोन में डाउनलोड होकर इंटरनेट एक्सेस और एमएमएस भेजने और रिसीव करने की अनुमति मांगता है। इंटरनेट की अनुमति यूजर के फोन को हैकर के कमांड और कंट्रोल सर्वर से कनेक्ट करने के लिए मांगी जाती है। इससे हैकर्स यूजर की लोकेशन, आईपी एड्रेस जैसे जानकारियां चुराते हैं।

एंड्रॉयड एप को मालवेयर एप से कैचे बचाएं?

गूगल की ओर से इन एप्स को रीमूव किए जाने के बाद भी यूजर का फोन (जिन्होंने यह एप डाउनलोड की थी) ExpensiveWall मालवेयर से प्रभावित रहेगा। ऐसे में अगर आपने यह एप डाउनलोड की है तो इसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। गूगल ने हाल ही में यूजर्स की डाटा और निजी जानकारी की सुरक्षा के लिए गूगल प्ले प्रोटेक्ट एप पेश किया है। इसकी मदद से एंड्रॉयड यूजर्स साइबर अटैक्स से सुरक्षित रह सकेंगे। गूगल प्ले प्रोटेक्ट डिवाइस में कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले उनकी सुरक्षा की जांच करेगा। इसी के साथ अगर डिवाइस में मौजूद नुकसान पहुंचने वाले एप्स की भी जांच करेगा।

यह भी पढ़ें:

वाइड एंगल सेल्फी लेंस के साथ आसुस ने लॉन्च किए जेनफोन सीरीज के तीन नए फोन

16 एमपी कैमरा और 4 जीबी रैम के साथ लॉन्च हुआ Yu Yureka 2, जानें कीमत

12000 रुपये से कम कीमत में इनफोकस और इंटेक्स ने लॉन्च किए नए स्मार्टफोन्स, जानें फीचर्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.