Move to Jagran APP

एंड्रॉयड OS में आने वाली आम समस्याएं और उनके समाधान, जानिए

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी समस्याओं का समाधान बताने जा रहे हैं, जिससे एंड्रॉयड यूजर्स आम तौर पर जूझते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 25 Aug 2017 10:36 AM (IST)Updated: Sun, 27 Aug 2017 11:00 AM (IST)
एंड्रॉयड OS में आने वाली आम समस्याएं और उनके समाधान, जानिए
एंड्रॉयड OS में आने वाली आम समस्याएं और उनके समाधान, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स) को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है| यही कारण है की विंडोज और आईओएस फोन्स के सामने एंड्रॉयड फोन्स इस्तेमाल करने वालों का आंकड़ा कहीं अधिक है| लेकिन जैसा की एक कहावत में कहा गया है की With Great Power Comes Great Responsibility उसी तरह एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को जहां बहुतायत में लोग प्रयोग करते हैं| वहीं इस ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस स्मार्टफोन की यूजर्स के अनुभव के प्रति जिम्मेदारी बढ़ जाती है। पर इसके उलट एंड्रॉयड स्मार्टफोन प्रयोगकर्ताओं की सबसे ज्यादा शिकायतें सुनने को मिलती हैं। फिर चाहे वो परफॉरमेंस को लेकर हो या कनेक्टिविटी, बैटरी आदि को लेकर। इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी समस्याओं का समाधान बताने जा रहे हैं, जिससे एंड्रॉयड यूजर्स आम तौर पर जूझते हैं।

loksabha election banner

प्रॉब्लम 1- बैटरी और परफॉर्मेंस की समस्या

यह ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स की आम समस्या होती है। ऐसे में इस समस्या से लड़ने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं:

• फोन में बैटरी के जल्द खत्म होने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें खासतौर पर कुछ ऐसी एप्स होती हैं जो फोन के बैकग्राउंड में चलती रहती हैं। ऐसे में आप फोन के सेटिंग मेन्यू के बैटरी सेक्शन में जाकर यह देख सकते हैं कि कौन सी एप आपकी बैटरी को खत्म कर रही है। अगर आप उन एप्स का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उन्हें अनइंस्टॉल करना सबसे अच्छा विकल्प है।

Image result for Problem #1 – Battery issues

• साथ ही आप Greenify एप का भी इस्तेमाल कर फोन की बैटरी को बचा सकते हैं। Greenify एप फोन की उन एप्स के बारे में बताती है जो फोन को हैंग करती हैं। इसके साथ ही यह एप फोन की स्टोरेज को समय-समय पर खाली करने का काम भी करती है। इससे आपका फोन काफी स्मूथ और बेहतर तरीके से काम करता है।

प्रॉब्लम 2- कनेक्टिविटी की समस्या

कई बार नए डिवाइस के साथ ब्लूटूथ व वाई-फाई कनेक्टिविटी की समस्या आती है। इसके अलावा फोन में कनेक्टिविटी की समस्या कई अन्य कारणों से भी हो सकती है। इन सभी समस्यओं को आप इन तरीकों से दूर कर सकते हैं:

वाई-फाई समस्या-

• कम से कम 10 सेकेंड के लिए राउटर और डिवाइस को बंद कर दें, फिर उन्हें वापस से चालू करें और कनेक्शन के लिए फिर से कोशिश करें।
• सेटिंग में पावर सेविंग में जाएं और जांच लें कि यह विकल्प बंद है।
• Wi-Fi Analyzer का इस्तेमाल करें और देखें कि कितने लोग आपके वाई-फाई से कनेक्ट है।
• जांच लें कि राउटर का फर्मवेयर अप टू डेट है या नहीं।
• साथ ही यह भी जांच लें कि फोन में मौजूद एप्स और सॉफ्टवेयर अप टू डेट है या नहीं।

Related image

ब्लूटूथ समस्या-

• कार से कनेक्ट होने की समस्या पर, डिवाइस और कार के लिए मैनुफैक्चर्र मैन्युअल की जांच करें और अपने कनेक्शन को रीसेट करें।
• जांच लें कि आपने कनेक्टिविटी प्रोसेस को पूरा किया है।
• सेटिंग मे जाएं और चेक कर लें कि कनेक्टिविटी सेटिंग में सब ठीक हो।
• सेटिंग में जाएं और वाई-फाई से जुड़े सभी पेयरिंग को डिलीट कर दें और फिर से सर्च करें।

प्रॉब्लम 3- गूगल प्ले स्टोर की समस्या

ज्यादातर स्मार्टफोन्स गूगल प्ले स्टोर के साथ ही आते हैं। यह एक ऐसा स्थान है जहां आपको सभी तरह की एप्स मिल जाएंगी। कभी-कभी ऐसा होता है जब आपके स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर काम करना बंद कर देता है।

Image result for Google Play Store issues

• गूगल प्ले स्टोर की समस्या को दूर करने का कोई खास तरीका नहीं है। लेकिन शुरुआती समस्या के समाधान के लिए आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस में गूगल सर्विस की जांच कर सकते हैं। अगर फिर भी यह समस्या बार-बार हो रही है तो आप फोन की सेटिंग में जाकर एप्स विकल्प को चुनें। फिर ऑल एप्स में जाएं। यहां से गूगल प्ले स्टोर ऑप्शन को चुनें और इसमें जाकर कैशे डाटा को क्लियर कर दें।

प्रॉब्लम 4- पावर सेविंग मोड से होने वाली समस्या

सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन बैटरी सेविंग मोड के साथ आते हैं। इसके अलावा, अगर आपका डिवाइस एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो या उसके ऊपर के वर्जन पर काम करता है तो इसमें डोज भी इंनबिल्ट आता है। इन सभी फोन्स में सेविंग मोड का इस्तेमाल करने पर नोटिफिकेशन आने में दिक्कत आती है या देर होती है।

• आपको फोन में जीमेल, व्हाट्सएप या अन्य एप्स की नोटिफिकेशन नहीं आती। इसके अलावा अगर नोटिफिकेशन्स आपको देर से मिलती हैं तो इसका समाधान यह है की आप इन एप्स को बैटरी सेक्शन के “don’t optimize” लिस्ट में मूव कर दें। कुछ डिवाइस में बैटरी सेटिंग में यह फीचर मौजूद होता है। बैटरी ऑप्टिमाइजेशन में जाकर इसे ढूंढ सकते हैं। इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू से ‘All Apps’ सेक्शन को ओपन करें। अब उससे संबंधित एप पर जाएं और “don’t optimize” पर टैप करें।"

यह भी पढ़ें:

iPhone 8 512 जीबी स्टोरेज के साथ 12 सितंबर को हो सकता है लॉन्च: रिपोर्ट

गूगल प्ले स्टोर पर 500 से ज्यादा एप्स में मैलवेयर से प्रभावित, जानें कैसे बचें

6000 रुपये से कम कीमत के स्मार्टफोन, 2 जीबी रैम और 13 एमपी कैमरा से लैस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.