नई दिल्ली, टेक डेस्क। Android 10 का पिछले कई महीने से बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। कल यानी 3 सितंबर को Google के इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के स्टेबल और फाइनल वर्जन को आधिकारिक तौर पर Google Pixel सीरीज के लिए रोल आउट कर दिया गया है। इस साल आयोजित Google I/O में Android Q (Android 10) के फीचर्स के बारे में सबसे पहले बताया गया था। अब तक यह ऑपरेटिंग सिस्टम बीटा फेज में था। Android 10 के अब तक 5 डेवलपर्स बीटा रोल आउट किए जा चुके हैं। इसके डेवलपर्स बीटा वर्जन 5 को ही स्टेबल वर्जन के तौर पर Google Pixel सीरीज के लिए रोल आउट किया गया है।

Android 10 है ज्यादा सिक्योर
Android 10 के साथ Google ने अपनी वर्षों पुरानी चली आ रही परंपरा को तोड़ दिया है। पहली बार Google ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम किसी डिजर्ट पर नहीं रखा है। Google Android 10 में भी Apple iOS 13 की तरह ही कई फीचर्स दिए गए हैं। Android 10 को अब तक का सबसे सिक्योर ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जा सकता है। इसमें यूजर्स की डिमांड को देखते हुए सिस्टम वाइड डार्क मोड, शेयरिंग फीचर्स, ड्यूल स्क्रीन कम्पैटिबिलिटी, मल्टी टास्किंग मोड, सिंगल बटन यूज, डिजिटल वेलबिईंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Android 10 में है कई यूनिक फीचर्स
Android 10 में फोकस मोड को इंट्रोड्यूस किया गया है जो यूजर्स को डिस्ट्रेक्टिंग (परेशान कर रहे) ऐप्स के नोटिफिकेशन्स को मैनेज कर सकता है। इसके अलावा इसमें इंटिग्रेटेज फैमिली कंट्रोल जैसे लेटेस्ट फीचर्स दिए गए हैं। इसमें लाइव कैप्शन भी दिया गया है, साथ ही नेविगेशन सिस्टम, जैस्चर आदि को भी अपग्रेड किया गया है। Android 10 के मुख्य फीचर्स को जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Android 10 इस तरह करें डाउनलोड
अगर आप Google Pixel सीरीज का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको सिस्टम सेटिंग्स में जाकर एडवांस सेटिंगंस पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको सिस्टम अपडेट में जाकर Android 10 के अपडेट को चेक करना होगा। Android 10 को फेज वाइज रोल आउट किया जा रहा है। इसे एक सप्ताह से लेकर एक महीने तक सभी Google Pixel डिवाइस के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा।

Android 10 इन स्मार्टफोन्स के लिए जल्द होगा रोल आउट
Google Pixel सीरीज के अलावा Android One प्लेटफॉर्म पर आधारित स्मार्टफोन्स के लिए इसे सबसे पहले रोल आउट किया जाएगा। Android One प्लेटफॉर्म या स्टॉक एंड्रॉइड के साथ आने वाले डिवाइस की बात करें तो Xiaomi Mi A सीरीज, Nokia, Motorola, LG आदि कंपनियों के स्मार्टफोन्स में इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे पहले रोल आउट किया जाएगा। इसके अलावा OnePlus, Samsung और Xiaomi के फ्लैगशिप डिवाइस के लिए इसे रोल आउट किया जा सकता है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप