नई दिल्ली, टेक डेस्क। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon ने अपने सब्सक्रिप्शन प्लान में बड़ा बदलाव किया है। Amazon की तरफ से अपने सबसे सस्ते मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान को बंद करने का ऐलान किया गया है। ऐसे में यूजर्स के लिए अब Amazon Prime का 129 रुपये वाला सब्सक्रिप्सशन प्लान उपलब्ध नहीं रहेगा। Amazon ने अपने सपोर्ट पेज से इसका ऐलान करते हुए लिखा है कि कंपनी Amazon Prime के मंथली सब्सक्रिप्शन को बंद कर रही है। इसके अलावा Amazon ने अपनी मुफ्त ट्रायल सर्विस को बंद कर दिया है, जो नये मेंबर्स के लिए उपलब्ध करायी जाती थी। साथ ही 27 अप्रैल 2021 को कंपनी ने नए मेंबर्स को मुफ्त साइन-अप करने के प्लान को अस्थायी तौर बंद कर दिया है। 

क्यों बंद किया किया Amazon Prime मंथली प्लान

Amazon Prime के मंथली प्लान को बंद करने के पीछे की वजह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का नया नियम है। दरअसल RBI ने बैंकों के लिए ऑटो डेबिट के नए नियमों का पालन करने के लिए डेडलाइन बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दिया है। इसके तहत एडिशनल फैक्‍टर ऑथेंटिकशन (AFA) या यूं कहें तो वेरिफिकेशन के लिए अतिरिक्त उपायों को अनिवार्य किया गया है। इसके अनुसार, कार्ड या प्रीपेड पेमेंट इंस्‍ट्रूमेंट (PPI) या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग कर ऑटोमैटिक रेकरिंग पेमेंट (घरेलू या विदेशी) की व्यवस्था में अगर एएफए का अनुपालन नहीं हो रहा है, तो वह व्यवस्था 30 सितंबर 2021 से जारी नहीं रहेगी। 

उपलब्ध रहेंगे ये सब्सक्रिप्शन प्लान 

यूजर्स को Amzon Prime के सब्सक्रिप्शन प्लान के तौर पर 329 रुपये का तीन माह का रिचार्ज प्लान उपलब्ध रहेगा। साथ ही सालाना सब्सक्रिप्शन प्लान 999 रुपये में आएगा। Amazon ने भारत में एक नई miniTV वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को लॉन्च किया है। इस सर्विस को भारत के लिए पेश किया गया है। आने वाले दिनों में इसे iOS और मोबाइल वेब में उपलब्ध कराया जाएगा।