नई दिल्ली, टेक डेस्क। त्योहारों का मौसम आते ही हर चेहरा खिल उठता है। खिले भी क्यों ना, चारों तरफ उपहारों की खुशबू जो फैल जाती है। यही वह समय होता है, जब पूरा शहर, पूरा गांव एक साथ मिलकर पूरे दिल से खुशी लुटाते हैं। वैसे खुशियां लुटाने का जिम्मा आजकल Amazon जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइटों ने भी ले लिया है। अब Great Indian Festival को ही ले लीजिए। यह Amazon का सबसे बड़ा और सालाना फेस्टिव सेल इवेंट है, जिसकी घोषणा हाल ही में की गई है। यह एक तरह का ऑनलाइन मेला है, जहां उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन, लैपटॉप्स, कैमरे, कपड़े, घर और रसोईघर के सामान और दूसरे सामान पर भारी छूट मिलती है।

वैसे इस बार का Great Indian Festival बहुत ही खास है, क्योंकि Amazon ने #AmazonFestiveYatra की भी शुरुआत की है। यह अपने आप में एक अनोखी यात्रा होगी, जहां भारतीय उपभोक्ताओं को विभिन्न उत्पादों के बारे में जानने का मौका मिलेगा। यह अनोखा इसलिए है, क्योंकि इस यात्रा के लिए तीन ट्रकों की मदद से एक छोटा सा घर बनाया गया है और इसे ‘हाउस ऑन व्हील्स’ का नाम दिया गया है। इस चलते-फिरते घर में भारत के बेहतर उत्पादों को जगह दी गई है, जिसे अलग-अलग शहरों में उपभोक्ताओं के लिए प्रदर्शित किया जाएगा।

#AmazonFestiveYatra कितनी बड़ी है, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यह यात्रा उत्तर, मध्य और दक्षिण भारत के विभिन्न शहरों से होकर गुजरेगी। पूरे फेस्टिव सीजन के दौरान यह 6,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा कर 13 शहरों को कवर करेगी। दिल्ली से शुरू होकर यह यात्रा लखनऊ, अहमदाबाद और हैदराबाद होते हुए अंत में बेंगलुरु पहुंचेगी। इस यात्रा के जरिए #AmazonFestiveYatra का ट्रक आगरा, चेन्‍नई, इंदौर, कोलकाता, कोच्चि, मथुरा, मुंबई और विशाखापट्नम में उपभोक्ताओं और विक्रेताओं के साथ रूबरू होगा।

#AmazonFestiveYatra की खास बात यह है कि इसमें केवल बड़े ब्रांड को ही नहीं, बल्कि प्रत्‍येक राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेशों के लघु एवं मध्‍यम उद्यमों, स्‍टार्टअप और कारीगरों के उत्पादों को भी जगह दी गई है। इसमें Amazon के कारीगर और सहेली कार्यक्रम के उत्पादों को भी शामिल किया गया है। इस तरह की यात्रा से उपभोक्ताओं और विक्रेताओं को आपस में जुड़ने एवं अपने विचार साझा करने का अवसर भी मिलेगा। #AmazonFestiveYatra में भारत के सभी कोने से लाए गए 600 से ज्यादा उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें घर के सजावटी सामान, रसोईघर के सामान, त्योहार से जुड़ी चीजें, राशन और कला से जुड़ी चीजें शामिल हैं।

यह ग्राहकों के लिए एक झलक होगी, जिसे देखकर वे अंदाजा लगा सकते हैं कि इस सीजन में Amazon की साइट पर उन्हें क्या-क्या मिलने वाला है। #AmazonFestiveYatra के दौरान वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, स्मार्टफोन्स और रसोईघर के सामान बनाने वाले बड़े ब्रांडों के उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा नहाने और साफ-सफाई, सौंदर्य और खाने-पीने के उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां हमेशा कुछ अलग करने का प्रयास करती हैं, ताकि उपभोक्ताओं को नया और शानदार अनुभव मिले। #AmazonFestiveYatra उसी की मिसाल है। इस तरह की यात्रा से उपभोक्ताओं को न केवल विभिन्न उत्पादों के बारे में जानकारी मिलेगी, बल्कि क्वालिटी और सही कीमत के बारे में भी वे जान पाएंगे। #AmazonFestiveYatra के लिए कैसे तीन बड़े ट्रकों को एक खूबसूरत घर का रूप दिया गया है और कैसे इस यात्रा की योजना बनाई गई, जैसी जानकारियों के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करें -  https://bit.ly/2kNLTCo

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप